NEET पेपर लीक मामले में CBI ने दर्ज की FIR, शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर एक्शन

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2024 - 05:27 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने NEET एग्जाम लीक मामले में शिक्षा मंत्रालय की शियाकत के बाद रविवार को FIR दर्ज कर ली है। सीबीआई ने आईपीसी की धारा 420 धोखाधड़ी और 120बी यानी साजिश करने की FIR दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। सूत्रों के मुताबिक, सीबीआई ने यह एक सेप्रेट केस दर्ज किया है। बिहार और गुजरात वाले केस को टेकओवर नहीं किया गया है। इन दोनों राज्यों की पुलिस अभी अपने लेवल पर जांच और गिरफ्तारियां कर रही है।

एजेंसी NEET में अनियमितताओं के संबंध में कई राज्यों में दर्ज एफआईआर को अपने हाथ में लेगी। राज्य पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों को भी सीबीआई हिरासत में लिया जाएगा। परीक्षा प्रक्रिया में धोखाधड़ी, नकल और अन्य गड़बड़ियों की रिपोर्ट के बाद जांच को सीबीआई को सौंपने का फैसला लिया गया। शिक्षा मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "नीट परीक्षा के संबंध में कथित अनियमितताओं/धोखाधड़ी/नकली/कदाचार के कुछ मामले सामने आए हैं। परीक्षा प्रक्रिया के संचालन में पारदर्शिता के लिए, शिक्षा मंत्रालय ने समीक्षा के बाद मामले की व्यापक जांच के लिए सीबीआई को सौंपने का फैसला किया है।"

नीट-यूजी 5 मई को देश भर के 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी और इसमें करीब 24 लाख उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। परिणाम अपेक्षित तिथि से दस दिन पहले 4 जून को घोषित किए गए। इसके कुछ दिनों बाद बिहार में नीट-यूजी पेपर लीक होने की खबरें आईं। पटना पुलिस ने मामले के सिलसिले में चार उम्मीदवारों सहित सात लोगों को गिरफ्तार किया।

गिरफ्तार उम्मीदवारों ने लिखित कबूलनामे में कहा कि उन्हें परीक्षा से एक दिन पहले प्रश्नपत्र मुहैया कराया गया था। जल्द ही राजनीतिक विवाद शुरू हो गया, विपक्ष ने मांग की कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET फिर से आयोजित की जाए। हालांकि, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सरकार कुछ "छिटपुट घटनाओं" के कारण हजारों उम्मीदवारों के भविष्य को खतरे में नहीं डालेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News