केनेडियन PM ट्रूडो के इस कदम से पंजाब में हाहाकार

punjabkesari.in Tuesday, Jul 24, 2018 - 06:19 PM (IST)

नेश्नल डेस्कः केनेडियन प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के एक कदम ने पंजाब में हाहाकार मचा दिया है। दरअसल, कनाडा ने अब भारत के स्टूडेंट्स के लिए वीजा पॉलिसी आसान कर दी है। इस नई पॉलिसी के जरिए अब भारतीय छात्रों को आसानी से स्टडी वीजा मिल सकेगा। ट्रूडो के इस कदम के बाद हालत ये है कि पंजाब के टॉप मोस्ट कॉलेजों में अभी तक सीटें खाली है। जालंधर के फेमस Apeejay कालेज में बिना लेट फीस एडमिशन में सिर्फ 2 बचे हैं लेकिन फिर भी सीट्स फूल नहीं हो रही हैं। हालांकि विद्यार्थियों ने कालेज में आवेदन दिया है फिर भी वे कनाडा में किसी यूनिवर्सिटी में अवसर की प्रतीक्षा कर रहे हैं। 

PunjabKesari

25 प्रतिशत एडमिशन में कमी
पंजाब के अधिकतर विश्वविद्यालयों और कालेजों में एडमिशन बहुत स्लो चल रही है और विद्यार्थियों की संख्या में भी कमी आई है जिससे विश्वविद्यालय और कालेज टेंशन में हैं। पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी में विभिन्न ग्रेजुएट ओर पोस्ट ग्रेजुएट इनजिनयरिंग तथा मैनेजमेंट कोर्सिज में 25 प्रतिशत एडमिशन में कमी आई है जो इन विश्वविद्यालयों और कालेजों में उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि पिछले साल हमोर पास 590 सीटें थी और इस बार हमने पिछले रुझान को देखते हुए सीटों की संख्या बढ़ा दी। मगर ऐसा दिखार्द देता है कि विद्यार्थी 12वीं कक्षा के बाद कनाडा जाने के इच्छुक हैं। 

PunjabKesari

जून में बदली पोलिसी

  • हाल ही में पेश नए प्रोग्राम स्टूडेंट डायरेक्ट स्ट्रीम के तहत प्रोसेसिंग टाइम घटने से 45 दिन में ही स्टूडेंट वीजा मिल सकेगा। इससे पहले इस प्रोसेस में 60 दिन लगते थे।
  • बस शर्त ये है कि स्टूडेंट्स को पहले बताना होगा कि उनके पास पर्याप्त वित्तीय संसाधन और लैंग्वेज स्किल्स हैं।
  • इसके बाद ही वे एसडीएस प्रोग्राम के तहत कनाडा में पढ़ाई करने के लायक बन सकेंगे। पहले दस्तावेज भी ज्यादा लगते थे। लेकिन नई पोलिसी के तहत इसमें भी रिहायत की गई हैं।


PunjabKesari

कनाडा में भारतीय स्टूडेंट्स पर एक नजरः 
साल                    स्टूडेंट्स

2015   31, 975
2016    52,890
2017    1,24,000
2018   29,000 (जनवरी से अप्रेल)

कुल कॉलेज  छात्र   17 लाख


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News