कनाडाः ओंटारियो प्रांत के गुरुद्वारों में भारतीय अफसरों की एंट्री पर लगाया प्रतिबंध

punjabkesari.in Tuesday, Jan 02, 2018 - 09:27 PM (IST)

नई दिल्ली: कनाडा के ओंटारियो प्रान्त के गुरुद्वारों में भारतीय अफसरों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। वहां के 15 गुरुद्वारों ने एकजुट होकर यह फैसला किया है। इसमें कहा गया है कि निजी वजहों से आने वाले अफसरों को माथा टेकने और अरदास की इजाजत दी जाएगी। बैन किए गए अफसरों की लिस्ट में भारतीय राजनयिक भी शामिल हैं।

ओंटारियो खालसा दरबार के अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह बल के मुताबिक, कम्युनिटी के मामलों में भारत सरकार का दखल काफी बढ़ गया था। इसके चलते यह फैसला किया गया है। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारतीय अफसरों के गुरुद्वारों में आने पर रोक लगाने का फैसला 30 दिसंबर को लिया गया था। इसे लेकर टोरंटो के ब्रैम्‍पटन में स्थि‍त जॉट प्रकाश गुरुद्वारे में मीटिंग की गई थी। इसके बाद बयान जारी किया गया।

मीटिंग के बाद जारी बयान में भारतीय उच्चायोग और सरकारी अफसरों पर कनाडा में रहने वाले सिखों की जिंदगी में दखल देने की बात कही गई है। फैसले में कहा गया कि संगत की सुरक्षा तय करना गुरुद्वारा प्रबंधन समिति की जिम्मेदारी है, जिसके तहत यह फैसला किया गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मीटिंग में खालिस्‍तान समर्थक सुखमिंदर सिंह हंसरा ने भी शिरकत की थी। उनका आरोप है कि कनाडा में भारतीय उच्चायोग वीजा जारी करने के अधिकार का इस्‍तेमाल सिखों को प्रभावित करने में करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News