कड़ी सुरक्षा: लालकिले पर पहली बार चेहरे की पहचान करने वाले सॉफ्टवेयर से लैस कैमरों का प्रयोग

punjabkesari.in Wednesday, Aug 14, 2019 - 06:54 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली पुलिस लाल किले की सुरक्षा के लिए चेहरा पहचानने वाले सॉफ्टवेयर से लैस कैमरों का पहली बार इस्तेमाल कर रही है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15 अगस्त को 73वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगे।
PunjabKesari
जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के तहत ज्यादातर प्रावधानों को हटाये जाने के फैसले और पाकिस्तान के साथ तनाव के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में बहुस्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। इसके तहत स्वाट कमांडो और एनएसजी स्नाइपर्स की भी तैनाती की गई है। सेना, अर्द्धसैनिक बलों और दिल्ली पुलिस के 20 हजार जवानों को तैनात किया गया है।
PunjabKesari
ऐतिहासिक लालकिले के आसपास संदिग्धों की पहचान करने के लिए, पुलिस चेहरे की पहचान करने वाली तकनीक वाले कैमरों का उपयोग कर रही है। आसमान को सुरक्षित करने के लिए ‘एंटी-ड्रोन डिटेक्शन सिस्टम' तैनात किया गया है। कार्यक्रम स्थल के चारों ओर लगभग 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जहां प्रधानमंत्री को सुनने के लिए मंत्री, नौकरशाह, विदेशी गणमान्य व्यक्ति और आम लोग इकट्ठा होंगे।
PunjabKesari
लाल किले की ओर जाने वाली सड़कों की निगरानी की जा रही हैं और पुलिसकर्मी दिल्ली के उत्तर और मध्य जिलों में वाहनों की जांच के लिए प्रशिक्षित खोजी कुत्तों की मदद ले रहे हैं। पुलिस उपायुक्त (उत्तर) नुपुर प्रसाद ने कहा, ‘‘लाल किले आने वाले सभी लोगों की सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये है।''
PunjabKesari
प्रसाद ने बताया कि विशेष नियंत्रण कक्षों से निगरानी की जायेगी और सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय करेंगे। दिल्ली मेट्रो ने 15 अगस्त को अपनी सेवाओं में किसी तरह के बदलाव की घोषणा नहीं की है लेकिन वायलेट लाइन पर कुछ स्टेशनों पर प्रवेश और निकास द्वारों पर कुछ पाबंदियां रहेगी। मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधा 15 अगस्त की अपराह्र दो बजे तक बंद रहेगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News