bye-bye 2018: दिग्गज नेताओं के ऐसे विवादित बयान, जिनसे भारतीय राजनीति हुई शर्मसार

punjabkesari.in Thursday, Dec 27, 2018 - 02:10 PM (IST)

नई दिल्ली: नए साल के आगाज में कुछ ही दिन शेष हैं।  एक हफ्ते बाद 2018 को हमेशा के लिए अलविदा कह देंगे। इससे पहले कि हम इस साल को अलविदा कहें। एक नजर डालते हैं, इस साल के ऐसे विवादित बयानों पर जिनसे भारतीय राजनीति शर्मसार हुई। 

PunjabKesari

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम देश के पीएम नरेंद्र मोदी का आता है जिन्होंने राजस्थान में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान जयपुर में दौरान सोनिया गांधी का नाम लिए बगैर विवादित टिप्पणी की थी। मोदी ने विरोधी दल कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के लिए सार्वजनिक मंच से 'विधवा' शब्द का इस्तेमाल किया था 4 दिसंबर को मोदी ने कहा था, ये कांग्रेस की कौन सी विधवा थी, जिसके खाते में रुपया जाता है। 

PunjabKesari

इस लिस्ट में दूसरा नाम कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का है जिन्होंने राफेल सौदे पर बीजेपी को घेरते हुए न सिर्फ एक बार बल्कि कई बार चौकीदार चोर है का नारा लगाया। उनका निशाना भले ही किसी व्यक्ति पर था लेकिन पीएम पर दिए गए इस बयान काफी आलोचना की गई। 

PunjabKesari

तीसरा नाम यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का है जिन्होंने राजनीति के गिरते स्तर में बजरंगबली का नाम भी जमकर उछाला। योगी ने राजस्थान के अलवर जिले में एक रैली को संबोधित करते हुए कथित तौर पर कहा था कि हनुमान वनवासी, वंचित और दलित थे। बजरंग बली ने उत्तर से लेकर दक्षिण और पूर्व से लेकर पश्चिम तक सभी भारतीय समुदायों को एकजुट करने का काम किया।

PunjabKesari

इस साल राजनीति में बयानबाजी के गिरते स्तर का सबसे बड़ा उदाहरण उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राज बब्बर ने उस वक्त पेश किया जब उन्होंने प्रधानमंत्री की मां को ही इसमें खींच लिया। बब्बर ने मध्य प्रदेश के इंदौर में एक चुनावी सभा में कहा था कि पूर्ववर्ती यूपीए सरकार के दौरान डॉलर के मुकाबले रूपए की कीमत गिरने पर मोदी पहले इसकी तुलना तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की उम्र से करते थे और आज इसकी रूपएकी कीमत इतनी गिर गई है कि यह उनकी मां की उम्र की ओर बढ़ रही है। राज बब्बर के इस बयान की काफी आलोचना की गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News