डाकघर से 50 रुपए में खरीदें राखी भेजने के लिए स्पेशल बॉक्स, 25 रुपए में मिल रहा तिरंगा...ऐसे खरीदें ऑनलाइन

punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2024 - 04:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क: 15 अगस्त को भारत का 77 वां स्वतंत्रता दिवस और 19 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा। जिसकी तैयारियों जोरों - शोरों से की जा रही हैं। इस अवसर पर पोस्ट ऑफिस ने भी खास इंतजाम किए हैं। पोस्ट ऑफिस ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत 25 रुपए में तिरंगा बेचने की व्यवस्था की है। साथ ही राखी भेजने के लिए वाटर प्रूफ स्पेशल एनवेलप (लिफाफे) और बॉक्स तैयार किए हैं।
PunjabKesari
आप तिरंगा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीद सकते हैं। जालंधर के मेन पोस्ट ऑफिस में तिरंगे खरीदने और राखी भेजने के लिए अलग-अलग काउंटर लगाए गए हैं। राष्ट्रीय ध्वज की बुकिंग के लिए आप www.indiapost.gov.in पर जाकर बुकिंग कर सकते हैं।

ऐसे खरीदें ऑनलाइन तिरंगा
- इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर जाएं।
- रजिस्ट्रेशन करें और लॉगिन करें।
- नेशनल फ्लैग पर क्लिक करें और कार्ट में जोड़ें।
- 'अभी खरीदें' पर क्लिक करें।
- मोबाइल नंबर दोबारा दर्ज करें और ओटीपी वेरीफाई करें।
- पेमेंट के लिए आगे बढ़ें और 25 रुपए का भुगतान करें।
PunjabKesari
राखी भेजने की सुविधा
पोस्ट ऑफिस ने राखी भेजने के लिए वाटर प्रूफ स्पेशल एनवेलप (लिफाफे) और बॉक्स तैयार किए हैं। जिन बहनों को राखी विदेश भेजनी है, वे नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर बुकिंग करवा सकती हैं। एसएसपी सुभाष चंद्र मीना ने बताया कि राखी और तिरंगा दोनों की बुकिंग आसानी से की जा सकती है।
PunjabKesari
डाकघर में तिरंगा और राखी की बुकिंग
जिले के 90 पोस्ट ऑफिस में तिरंगे की बुकिंग की जा रही है। सीनियर पोस्ट मास्टर गुप्ता ने बताया कि प्रमुख डाकघर में भीड़ से बचने के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। राखी भेजने और तिरंगा खरीदने के लिए अलग-अलग कर्मचारी काउंटर पर तैनात हैं।

तिरंगे और राखी के दाम
जालंधर और कैट डाकघर में 6 हजार तिरंगे पहुंचे थे, जिनमें से 4 हजार की बुकिंग हो चुकी है। एक ग्राहक को अधिकतम 5 तिरंगे ही बेचे जा रहे हैं। स्वतंत्रता दिवस के बाद तिरंगा पोस्ट ऑफिस में नहीं मिलेगा। राखी भेजने के लिए स्पेशल बॉक्स 50 रुपए में और एनवेलप 20 रुपए में उपलब्ध है। वजन के हिसाब से अतिरिक्त पैसे भी वसूले जा सकते हैं। अब तक देश और विदेश में लगभग 20 हजार राखियां भेजी जा चुकी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News