टेरर फंडिंग: कश्मीरी व्यापारी गिरफ्तार, वैश्विक नेटवर्क के जरिए आतंकियों को मिलता था पैसा

punjabkesari.in Thursday, Aug 17, 2017 - 09:23 PM (IST)

श्रीनगर : कश्मीर में आतंकी फंडिंग के मामले में जांच में जुटी राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को बड़ी सफलता मिली है। एजेंसी ने बुधवार को मारे गए छापे में विदेश से फंडिंग आने और उन्हें स्थानीय स्तर पर आतंकियों को वितरित करने की रसीदें बरामद की हैं। आतंकी फंडिंग का यह नेटवर्क कश्मीर के प्रसिद्ध व्यापारी जुहूर वताली के देश-विदेश में फैले वैश्विक व्यापारिक नेटवर्क के माध्यम से चल रहा था। एनआईए ने जिन 12 स्थानों की तलाशी ली है, वे सभी वताली से ही जुड़े हैं। इस दौरान टेरर फंडिंग मामले में एन.आई.ए. ने गुरुवार को जहूर वताली को गिरफ्तार कर लिया।


गौरतलब है कि आतंकी फंडिंग के मामले में जांच एजेंसी अलगाववादी संगठन हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के सात नेताओं को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। दरअसल, आतंकी फंडिंग के नेटवर्क में वताली की अहम भूमिका को लेकर एनआईए को शुरू से ही संदेह था। चार जून को इस सिलसिले में वताली के गुडग़ांव स्थित आफिस की तलाशी भी ली गई थी। पिछले ढाई महीने में उससे 25 से अधिक बार पूछताछ की जा चुकी है लेकिन वताली आतंकी फंडिंग में अपनी भूमिका के बारे में कुछ नहीं बता रहा था।

रिश्तेदारों के घर पर छापा
 वताली की आतंकी फंडिंग में अहम भूमिका के बारे में ठोस सूचना से लैस एनआइए ने इसके करीबी लोगों के ठिकाने की तलाशी लेने का फैसला किया। जिन 12 स्थानों पर छापे मारे गए उनमें 3 वताली के करीबी रिश्तेदार और एक ड्राइवर शामिल है। इसके अलावा वताली के करीबी और पेशे से वकील शफी रेशी के घर भी तलाशी ली गई है। घाटी में प्लॉयवुड की फैक्टरी चलाने वाले पीरजादा गुलाम नबी और उसके मुंशी गुलाम मोहम्मद भट के ठिकानों पर भी छापा मारा गया है।
एनआईए ने प्राप्त दस्तावेजों की विस्तृत जानकारी नहीं दी है लेकिन उसने दावा किया है कि आतंकी फंडिंग से जुड़े अहम सबूत उसे मिल गए हैं।

छापे में मिले सबूत
छापे में विदेशी स्रोत से मिलने वाली फंडिंग और स्थानीय स्तर पर उस पैसे को बांटे जाने से संबधित रसीदें भी मिलीं हैंए जो आतंकी फंडिंग के आरोपों को साबित करने में अहम हो सकते हैं। इसके साथ ही एनआईए ने संदिग्ध वित्तीय लेन.देन से जुड़े दस्तावेज, पेन ड्राइव, हार्ड ड्राइव, मोबाइल फोन और प्रॉपर्टी के जुड़े दस्तावेज भी बरामद किए हैं।


बड़ा व्यापारी है वताली
जुहूर वताली कश्मीर का बड़ा व्यापारी है, जिसके दफ्तर श्रीनगर, गुडग़ांव, दिल्ली के साथ-साथ खाड़ी के कई देशों में भी हैं। वह घाटी के मुख्य धारा के राजनेताओं के साथ-साथ हुर्रियत के बड़े अलगाववादी नेताओं के साथ नजदीकी संबंधों के लिए जाना जाता है। ऐसा पहुंचता था पैसावताली अपने ऊंचे रसूख और बड़े व्यापारिक नेटवर्क का इस्तेमाल आतंकी फंडिंग को घाटी में पहुंचाने के लिए करता था। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई समेत लश्करे तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद और जैश ए मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर इस नेटवर्क के माध्यम से घाटी में हुर्रियत नेताओं तक फंड पहुंचाते थे। हुर्रियत नेताओं से घाटी में सक्रिय आतंकियों तक पैसा पहुंचाया जाता था।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News