एलओसी क्रास ट्रेड पर पड़ रहा है भारत-पाक के बीच तनाव का असर

punjabkesari.in Wednesday, Oct 04, 2017 - 03:17 PM (IST)

जम्मू: पाकिस्तान और भारत के बीच सीमाओं पर बढ़ते तनाव का असर सीमा पार होने वाले व्यापार और बस सेवा पर हो रहा है। पाकिस्तन द्वारा एलओसी और आईबी को लगातार निशाना बनाकर की जा रही गोलीबारी से दहशत का माहौल है। चार महीने से भारत और पाकिस्तान के बीच न तो व्यापार हो पाया है और न ही राहे मिलन बस सेवा चल पाई है। दोनों देशों के बीच पुंछ रावलाकोट से बस सेवा चलती है और सप्ताह में पांच दिन व्यापार होता है। दोनों ही काम तनाव से ठप्प हैं।


पिछले महीने में भी बस सेवा का बुरा हाल था। ऐसे में गुलाम कश्मीर के 116 नागरिक जम्मू में फंसे हुए थे और उन्हें वापिस भेजने के लिए श्रीनगर भेजा गया और वहां से उड़ी मुज्जफराबाद से चलने वाली कारवाएं अमन बस सेवा से वापिस मुज्जफराबाद भेजा गया। पुंछ में बस सेवा सप्ताह में एक ही दिन चलती है और व्यापार सप्ताह में पांच दिन होता है। पिछले चार महीनों से व्यापार बंद है और इससे व्यापारियों को काफी दिक्कत हो रही है। मिली जानकारी के अनुसार बस सेवा परमिट भी बंद हैं।

पुंछ के जिला आयुक्त का कहना है कि इस संदर्भ में पाकिस्तानी अधिकारियों से कई बार बात करने की कोशिश की है पर वे अनसुना करते आ रहे हैं। उनसे सीमा पर तनाव कम करने की कई बार बात की जा चुकी है पर उनको असर नहीं हो रहा है। गोलीबारी के बीच में बस सेवा बहाल नहीं हो सकती है और न ही व्यापार शुरू हो सकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News