Budget 2022: शिक्षा को लेकर निर्मला सीतारमण का ऐलान, डिजिटल यूनिवर्सिटी से लेकर 200 टीवी चैनलों की होगी शुरुआत

punjabkesari.in Tuesday, Feb 01, 2022 - 03:16 PM (IST)

नेशनल डेस्क: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश में शिक्षा प्रदान करने के लिए एक डिजिटल यूनिवर्सिटी के गठन का प्रस्ताव रखते हुए मंगलवार को कहा कि इसका निर्माण हब एवं स्पोक मॉडल के आधार पर किया जाएगा। सीतारमण ने संसद में वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश करते हुए कहा कि covid-19 के दौरान लगी पाबंदियों से औपचारिक शिक्षा को हुए नुकसान की भरपाई के लिए सरकार स्कूली बच्चों को अनुपूरक शिक्षा मुहैया कराने की योजना पर काम कर रही है।

 

इसके लिए 'एक क्लास-एक टीवी चैनल' की व्यवस्था लागू की जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा कि लघु एवं मध्यम क्षेत्रों की तरफ से दी जाने वाली आतिथ्य सेवाएं अभी तक सामान्य स्थिति में नहीं पहुंच पाई हैं। उन्होंने कहा कि नारी शक्ति की महत्ता को ध्यान में रखते हुए तीन योजनाएं महिलाओं एवं बच्चों के समेकित विकास के लिए शुरू की गई थीं।

 

प्रधानमंत्री-ई विद्या के तहत 200 चैनल होंगे शुरू
सरकार ने कोरोना महामारी के चलते ऑनलाइन पढ़ाई के लिए प्रधानमंत्री- ई विद्या कार्यक्रम के तहत शुरू किए गए ‘वन क्लास वन टीवी चैनल ' की संख्या 12 से बढ़ाकर 200 टीवी चैनल कर दी है।  सीतारमण ने लोकसभा में वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश करते हुए कहा कि इससे राज्यों को पहली से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए क्षेत्रीय भाषाओं में पूरक शिक्षण में मदद मिलेगी। बता दें कि कोरोना के चलते स्कूलों के बंद होने के बाद केंद्र सरकार ने ऑनलाइन पढ़ाई के लिए साल 2020 में प्रधानमंत्री-ई विद्या कार्यक्रम शुरू किया था। यह कार्यक्रम स्वयं प्रभा की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News