Budget 2021:चुनावी राज्यों को मोदी सरकार का तोहफा, तमिलनाडु-असम और बंगाल के लिए खोला खजाना

punjabkesari.in Monday, Feb 01, 2021 - 03:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार (1 फरवरी) को आम बजट पेश किया। इस दौरान मोदी सरकार ने चुनावी राज्यों को भी साधने की कोशिश की है। सरकार ने तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल और असम के लिए भी अपना खजाना खोला है। बता दें कि इन चारों राज्यों में 2021-22 में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। मोदी सरकार ने पश्चिम बंगाल के हाईवे को चकाचक करने का ऐलान किया है।

PM मोदी बोले-बजट में आत्मनिर्भर विजन

PunjabKesari

सीतारणम ने सोमवार को संसद में बजट पेश करते हुए कहा कि इन सभी राज्यों में ढांचागत विकास को महत्व दिया जा रहा है इसलिए वहां राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास के लिए विशेष योजना बनाई गई है।निर्मला सीतारमण ने कहा कि  सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि सड़कों का ढांचा और बेहतर बनाने के लिए 8,500 किलोमीटर की सड़क और राजमार्ग परियोजनाएं मार्च, 2022 तक दी जाएंगी।

Budget 2021: विपक्ष का मोदी सरकार पर हमला, कहा- बजट है या OLX

PunjabKesari

पश्चिम बंगाल के लिए ऐलान
सीतारणम ने कहा कि पश्चिम बंगाल के लिए 25,000 करोड़ रुपए की लागत से 675 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया जाएगा। पश्चिम बंगाल में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं।

Budget 2021: बजट पर विपक्ष ने सरकार को घेरा, जानिए किस नेता ने क्या कहा

PunjabKesari

असम के लिए
असम में अगले तीन साल के दौरान 1300 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए जाएंगे।असम को 3,400 करोड़ रुपए की सड़क परियोजनायें देने का भी ऐलान किया। उन्होंने शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक परिवहन के लिये 18,000 करोड़ रुपए की योजना की भी घोषणा की। 

Union Budget 2021: शिक्षा क्षेत्र और रेलवे को लेकर किए कई बड़े ऐलान, करदाताओं के हाथ लगी मायूसी

PunjabKesari

तमिलनाडु में 
तमिलनाडु में 1.03 लाख करोड़ रुपए की लागत से 3,500 किमी के राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया जाएगा। सीतारमण ने कहा कि तमिलनाडु में नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट (1.03 लाख करोड़), इसी में इकॉनोमिक कॉरिडोर बनाए जाएंगे।

PunjabKesari

केरल में
सीतारमण ने कहा कि केरल में राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास के लिए 65,000 करोड़ रुपए के निवेश से 1100 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कार्य किया जाएगा। सरकार ने मुंबई-कन्याकुमारी इकॉनोमिक कॉरोडिर का ऐलान किया है।

आयकर टैक्स स्लैब में नहीं हुआ कोई बदलाव, देश में बढ़ी आयकर रिटर्न फाइल करने वालों की संख्‍या

PunjabKesari

बता दें कि पिछले महीने केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि उनके मंत्रालय का मार्च तक प्रतिदिन 40 किलोमीटर सड़क बनाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा था कि अगले पांच साल में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) का लक्ष्य 60,000 किलोमीटर के राजमार्ग तैयार करने का है जिसमें 2,500 किलोमीटर एक्सप्रेस हाइवे होंगे। इनमें 9,000 किलोमीटर के आर्थिक गलियारे और 2,000 किलोमीटर की सामरिक सीमा और तटवर्ती सड़कें होंगी। इसके साथ ही 100 पर्यटन स्थलों और 45 शहरों को राजमार्गों से जोड़ा जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News