Jio-Airtel को  कड़ी टक्कर देगी BSNL, सरकार बना रही दमदार प्लान

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 11:51 AM (IST)

नई दिल्ली:  BSNL, 4G सेवाओं के लॉन्च के लिए खुद को तैयार कर रही है, इसलिए सरकार ने 25% का ग्राहक बाजार हिस्सेदारी लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसे कंपनी को 2025 के अंत तक पूरा करना होगा। घाटे में चल रही कंपनी को अब तक तीन पुनरुद्धार पैकेजों के हिस्से के रूप में कुल 3.2 ट्रिलियन आवंटित किया गया है। 4G सेवाओं के अभाव में कंपनी पिछले 2.5 वर्षों से ग्राहक खो रही है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (trai) के मई के अंत तक के आंकड़ों के अनुसार, 86.3 मिलियन के मोबाइल ग्राहक आधार के साथ BSNL की बाजार हिस्सेदारी गिरकर 7.4% हो गई है। विशेष रूप से, निजी दूरसंचार ऑपरेटरों Jio की बाजार हिस्सेदारी 40.6% है, इसके बाद एयरटेल 33.2% और Vodafone Idea 18.6% है।

पिछले हफ्ते, रॉबर्ट जेरार्ड रवि ने BSNL के सीएमडी के रूप में कार्यभार संभाला। 4G/5G  रोलआउट में तेजी लाने के अलावा, रवि का काम ग्राहकों की कमी को रोकना और सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करना होगा। नए सीएमडी, जिन्हें छह महीने के लिए कार्यभार सौंपा गया है, ने बीएसएनएल के अधिकारियों के साथ बैठकें की हैं, जिसमें उपयोगकर्ता ऑनबोर्डिंग मुद्दों में सुधार, 4जी रोलआउट को तेजी से ट्रैक करने और 5जी सेवाओं के ट्रायल रन पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है।

जनवरी में, BSNLके पूर्व सीएमडी पीके पुरवार ने एफई को बताया कि टेलीकॉम ऑपरेटर 2024 के अंत तक 20% मोबाइल ग्राहक बाजार हिस्सेदारी का लक्ष्य बना रहा है। कंपनी वर्ष के दौरान स्वदेशी स्टैक का उपयोग करके अपने 4G रोलआउट को बढ़ाकर 100% नेट-सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार पर ध्यान केंद्रित करके इसे हासिल करना चाह रही थी।

काम के अपटाइम के साथ-साथ ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए मार्केटिंग पहल के माध्यम से भी। हालाँकि, इसे हासिल करना मुश्किल लग रहा है, क्योंकि कंपनी ने अभी तक 100,000 बेस ट्रांसीवर स्टेशनों (बीटीएस) में 4जी सेवाओं को व्यावसायिक रूप से शुरू नहीं किया है, एक अधिकारी ने कहा। अब तक, कंपनी ने पंजाब, हिमाचल प्रदेश, यूपी पश्चिम और हरियाणा जैसे सर्किलों में 4जी सेवाओं के लिए 9,000 से अधिक टावर स्थापित किए हैं। 

पिछले सप्ताह, संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सरकार जल्द ही bSNL के लिए एक परियोजना प्रबंधन इकाई (पीएमयू) स्थापित करेगी, जिसमें 4जी तैनाती के संबंध में दूरसंचार ऑपरेटर पर दैनिक आधार पर नजर रखी जाएगी। पीएमयू को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, तेजस नेटवर्क और सी-डॉट के साथ स्थापित किया जाएगा, जिसके साथ बीएसएनएल स्वदेशी 4जी नेटवर्क तैनात कर रहा है। बीएसएनएल ने टाटा कंसल को 19,000 करोड़ का ठेका दिया है

4जी नेटवर्क की तैनाती के लिए टैंसी सर्विसेज (टीसीएस), तेजस नेटवर्क्स और सरकारी स्वामित्व वाली आईटीआई, जिसे भविष्य में 5जी में अपग्रेड किया जा सकता है। सिंधिया ने कहा था, "हम एक पीएमयू बना रहे हैं और पीएमयू मासिक लक्ष्य निर्धारित नहीं करेगा, साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित नहीं करेगा, लेकिन मैंने उन्हें दैनिक लक्ष्य निर्धारित करने का आदेश दिया है। उन दैनिक लक्ष्यों की निगरानी सचिव और मेरे द्वारा की जाएगी।" 

उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि देश आसानी से उपलब्ध तकनीकों को लेने के बजाय बीएसएनएल 4जी तैनाती के लिए घरेलू तकनीक को अपना रहा है। बजट 2024-25 में, दूरसंचार विभाग (DoT) के लिए कुल 1.28 ट्रिलियन आवंटन में से, सरकार ने बीएसएनएल के लिए 83,416 करोड़ रुपये अलग रखे हैं।

बजट दस्तावेजों के अनुसार, बीएसएनएल के प्रौद्योगिकी उन्नयन और पुनर्गठन के लिए पूंजी निवेश का प्रावधान किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि बजटीय आवंटन कैबिनेट द्वारा कंपनी के लिए पहले से स्वीकृत पुनरुद्धार पैकेज से किया गया है।

वित्त वर्ष 2014 में, कम खर्चों, विशेष रूप से वित्त लागत और उच्च गैर-परिचालन आय के कारण, बीएसएनएल ने अपना शुद्ध घाटा वित्त वर्ष 2013 में 8,161 करोड़ से कम करके 5,367 करोड़ कर दिया। परिचालन से राजस्व 1% बढ़कर 19,343.6 करोड़ हो गया, जो 20,008 करोड़ के लक्ष्य से चूक गया। पुनरुद्धार पैकेज के आधार पर सरकार के साथ अपने समझौते के अनुसार, बीएसएनएल का 2027-28 तक परिचालन से ₹35,960 करोड़ राजस्व प्राप्त करने का लक्ष्य है।

 

देश-दुनिया की खबरें पढ़ने के लिए पंजाब केसरी के व्हाट्सएप चैनल पर जुड़ें Click Here


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News