अभिनंदन को नहीं छोड़ता PAK तो भारतीय सेना करती भारी तबाही,BS धनोवा बोले- तैयार थी IAF

punjabkesari.in Thursday, Oct 29, 2020 - 03:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पाकिस्तान की संसद में भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान का नाम एक बार गूंजा। इस बार विंग कमांडर अभिनंदन का जिक्र करते हुए पाकिस्तान की पोल खुल गई। दरअसल पाकिस्तानी सांसद ने खुद माना कि भारत के डर से अभिनंदन को छोड़ा गया। पाकिस्तान के इस दावे के बाद भारतीय वायुसेना के पूर्व प्रमुख बीएस धनोआ की प्रतिक्रिया आई है। धनोआ ने एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए कहा कि पाकिस्तान की ओर से जिस तरह से बयान दिए जा रहे हैं उसका कारण उस वक्त भारतीय वायुसेना की पोजिशन थी।

 

धनोआ ने कहा कि पाकिस्तानी सांसद ने जो बातें कहीं वो बिल्कुल सही हैं क्योंकि उस वक्त भारतीय सेना काफी अग्रेसिव थी। वायुसेना पूरी तैयारी में थी कि अगर पाकिस्तान अभिनंदन को नहीं छोड़ता तो हम उनकी पूरी ब्रिगेड को खत्म कर सकते थे और वह ये बात जानते थे। पूर्व वायुसेना प्रमुख धनोआ ने कहा कि मैंने अभिनंदन के पिता के साथ काम किया है। मैंने अभिनंदन के पिता को वादा किया था कि हम उसे वापस लाएंगे। धनोआ ने 1999 की घटना को याद करते हुए कहा कि तब पाकिस्तान ने हमें धोखा दिया था, इसलिए हम पहले से ही सर्तक हो गए थे। बता दें कि पाकिस्तान के सांसद अयाज सादिक ने पाकिस्तानी संसद में कहा कि बालाकोट में भारत के हवाई हमले के अगले दिन यानि 27 फरवरी को पाकिस्तान ने भारत में हवाई हमले की कोशिश की थी. उसके लड़ाकू विमान भारत की तरफ बढ़े थे, लेकिन विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान और दूसरे जांबाज पायलटों ने उन्हें खदेड़ दिया था।

 

विंग कमांडर अभिनंदन गलती से पाकिस्तान चले गए थे और वहां के सैनिकों ने उनको पकड़ लिया था। अयाज सादिक ने कहा कि भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर बुलाई गई बैठक में खुद प्रधानमंत्री इमरान खान ने आने से इनकार कर दिया था। बैठक में पाकिस्तान आर्मी चीफ आए लेकिन उनके पैर कांप रहे थे और चेहरे पर पसीना था। पाकिस्तान के आर्मी चीफ को डर था भारत हमला न कर दे। उन्होंने कहा कि विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि अगर अभिनंदन को सीमा पार नहीं जाने देंगे तो भारत रात 9 बजे पाकिस्तान पर हमला कर देगा। इसके बाद अभिनंदन को वापिस लौटाया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News