ब्रिटेन के आम चुनाव में इस बार किंगमेकर बनेंगे मुसलमान ! कश्मीर और गाजा मुद्दों का नतीजों पर पड़ेगा गंभीर असर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2024 - 06:31 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में आगामी आम चुनाव में 3.9 मिलियन मुस्लिमों के मतदान करने की संभावना है, जिससे मुस्लिम वोट सभी राजनीतिक दलों के लिए महत्वपूर्ण हो जाएगा। इसके  अलावा गाजा  की स्थिति का चुनाव परिणाम गंभीर असर होने का अनुमान है। सरल शब्दों में कहा जाए तो इस बार ब्रिटेन के आम चुनाव में  मुसलमान  किंगमेकरकी भूमिका निभा सकते हैं। यही वजह है  कि यू.के. में राजनीतिक दल मुस्लिम देशों से आने वाले अप्रवासी मूल के मतदाताओं की बढ़ती आबादी पर ध्यान केंद्रित करके जनसांख्यिकीय परिदृश्य पर प्रतिक्रिया दे रहे हैं। यदि 2 मई को इंग्लैंड में आयोजित परिषद चुनावों को 4 जुलाई के आम चुनावों से पहले जनता की राय का नमूना माना जाए, तो गाजा में युद्ध मतदान पैटर्न को प्रभावित करने वाला बड़ा मुद्दा प्रतीत होता है।

 PunjabKesari
इजरायल-हमास युद्ध पर लेबर पार्टी की स्थिति ने इंग्लैंड के स्थानीय चुनावों में मुस्लिम क्षेत्रों में इसके समर्थन को कम कर दिया है। इस तथ्य के बावजूद कि लेबर पार्टी पारंपरिक रूप से मुस्लिम मतदाताओं के बीच किसी भी अन्य प्रमुख पार्टी की तुलना में कहीं अधिक लोकप्रिय रही है, पार्टी को बड़ी संख्या में मुस्लिम मतदाताओं वाले वार्डों में भारी नुकसान उठाना पड़ा है। यह इस बात का संकेत है कि इजरायल-गाजा युद्ध पर इसका रुख उन क्षेत्रों में इसके वोट को प्रभावित कर रहा है। युद्ध शुरू होने के बाद इसके शुरुआती रुख, जिसमें इसने लड़ाई में मानवीय विराम का आह्वान किया, ने पिछले साल काउंसिल और इसके फ्रंटबेंच से लेबर के इस्तीफों को प्रेरित किया।

PunjabKesari

उदाहरण के लिए, वर्थिंग काउंसिलर और मोमेंटम की सह-अध्यक्ष हिलेरी शैन ने अन्य पार्टियों के फिलिस्तीनी समर्थक उम्मीदवारों का समर्थन करने के लिए लेबर पार्टी से इस्तीफा दे दिया  और वह पत्रकार ओवेन जोन्स के वी डिजर्व बेटर अभियान में शामिल हो गई हैं। ब्लैकबर्न विद डार्वेन में, लेबर पार्टी ने स्वतंत्र उम्मीदवारों के लिए काउंसिल सीटें खो दीं, जिन्होंने नेतृत्व के गाजा रुख के कारण पार्टी छोड़ दी। वेस्ट मिडलैंड्स मेयर की दौड़ में, स्वतंत्र उम्मीदवार अखमद याकूब, जिन्होंने 'गाजा' पर अभियान चलाया, ने 69,000 से अधिक वोट जीते। ग्रीन्स, जिन्होंने युद्ध शुरू होने के एक हफ़्ते बाद ही "तत्काल युद्ध विराम" का आह्वान किया था, ने 2021 से अपने वोट शेयर में वृद्धि की है। परिणामस्वरूप, गाजा में संघर्ष पर लेबर का रुख तब से बदल गया है। फरवरी से, पार्टी इस क्षेत्र में तत्काल युद्ध विराम और सभी बंधकों की रिहाई की मांग कर रही है। और पहले से ही सर कीर स्टारमर इजरायल के लिए मजबूत समर्थन से दूर होने लगे हैं, जिसे उन्होंने 7 अक्टूबर को हमास द्वारा 1,200 इजरायलियों के नरसंहार के तुरंत बाद व्यक्त किया था।

PunjabKesari

कश्मीर भी ब्रिटेन के चुनावों में  प्रमुख मुद्दा  
गाजा के अलावा कश्मीर भी ब्रिटेन के चुनावों में एक प्रमुख मुद्दा बन गया है। स्थानीय चुनावों में जीत हासिल करने वाले वर्कर्स पार्टी के जॉर्ज गैलोवे ने ओल्डम में चुनाव प्रचार के दौरान गाजा और कश्मीर दोनों को प्राथमिक मुद्दा बनाया था, जहाँ पाकिस्तानी/कश्मीरी समुदाय के मतदाताओं की बड़ी संख्या है। ब्रिटेन की राजनीतिक बहसों में इस्लामवादी बयानबाजी को जगह मिलती है। दिसंबर 2023 में, स्कॉटिश नेशनल पार्टी की नेता और सांसद एलिसन थेवलिस ने ब्रिटिश संसद में कश्मीर मुद्दे को उठाया। विशेष रूप से, थेवलिस ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द करने के राष्ट्रपति के अधिकार को बरकरार रखने के भारत के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले पर ब्रिटिश सरकार के रुख पर सवाल उठाया। 4 जुलाई, 2024 के आम चुनावों की दौड़ में, ब्रिटिश कश्मीरी समूहों के नेताओं ने कश्मीर मुद्दे पर विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों के बीच लॉबिंग शुरू कर दी है। पाकिस्तानी और कश्मीरी समुदाय से अपील की जा रही है कि वे अपने निर्वाचन क्षेत्रों में उन उम्मीदवारों की सफलता के लिए अपनी भूमिका निभाएं जो न केवल कश्मीरियों की इच्छा के अनुसार कश्मीर मुद्दे के समाधान का वादा करते हैं बल्कि कश्मीर में भारतीय बलों द्वारा कथित मानवाधि


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News