BRICS 2024: भारत और चीन के बीच होगी द्विपक्षीय वार्ता, PM मोदी से मिलेंगे शी जिनपिंग

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 11:24 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः BRICS 2024 से अभी-अभी बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। BRICS देशों की समिट के दौरान एक बार फिर भारत और चीन बातचीत की टेबल पर आएंगे। रूस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी। यह घटनाक्रम ऐसे समय हो रहा है, जब हाल ही में चीन और भारत के बीच एलएसी पर एक समझौता हुआ है। जिसमें चीन की सेना पीछे हट गई है और भारत फिर से पेट्रोलिंग करेगा। इसको लेकर दोनों देशों के बीच सहमति बन चुकी है।

आपको बता दें कि वर्ष 2020 में चीन और भारत के बीच एलएसी पर गलवान में हिंसक झड़प हो गई थी। इस घटना में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। जबकि चीन के भी 40 से अधिक जवानों की मौत हुई थी। हालांकि, चीन इस बात को मानने से इनकार करता आ रहा है। इस घटना के बाद चीन और भारत के शीर्ष नेतृत्व के बीच कोई द्विपक्षीय वार्ता नहीं हुई है। दरअसल, चीन की गिरती मैन्युफेक्चरिंग ग्रोथ ने शी जिनपिंग की चिंताएं बढ़ा दी हैं। चीन की अर्थव्यस्था लगातार गोते खा रही है। ऐसे में भारत से पंगा लेना चीन के हित में नहीं है।

विदेश सचिव ने दी जानकारी
भारत के विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने रूस में पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच होने वाली बैठक के बारे में जानकारी दी है। विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा कि मैं पुष्टि कर सकता हूं कि कल (बुधवार) ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News