18+ को बूस्टर डोज, पहले दिन 9,500 से ज्यादा लोगों को दी कोरोना वैक्सीन...प्राइवेट सेंटरों में लग रहा टीका

punjabkesari.in Monday, Apr 11, 2022 - 11:31 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में 18 साल से 59 साल के आयु वर्ग के लोगों को रविवार को पहले दिन कोरोना टीके की कुल 9,674 एहतियाती खुराक दी गईं और इसी के साथ देशभर में दी गई खुराकों की कुल संख्या बढ़कर 185.74 करोड़ हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। जिन लोगों को दूसरी खुराक लिए नौ महीने पूरे हो गए हैं, वे एहतियाती खुराक ले सकते हैं। मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि 12 से 14 साल की आयु वर्ग के 2.22 करोड़ (2,22,67,519) बच्चों को covid-19 टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से शनिवार को कहा था कि जिस टीके की पहली और दूसरी खुराक लगी होगी, एहतियाती खुराक भी उसी टीके की लगाई जाएगी और निजी टीकाकरण केंद्र टीके की कीमत के अलावा सेवा शुल्क के तौर पर 150 रुपए अतिरिक्त ले सकते हैं।

 

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को यह भी सूचित किया गया था कि एहतियाती खुराक के लिए किसी नए पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि सभी लाभार्थी पहले से ही ‘कोविन' पर पंजीकृत हैं। सभी टीकाकरण अनिवार्य रूप से ‘कोविन' मंच पर दर्ज किए जाएंगे और ‘ऑनलाइन पंजीकरण' और ‘वॉक-इन' पंजीकरण एवं टीकाकरण के दोनों विकल्प निजी कोविड टीकाकरण केंद्रों (CVC) पर उपलब्ध होंगे।

 

निजी सीवीसी स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा पूर्व में जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार टीकाकरण स्थलों का रखरखाव करेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा था कि वे (CVC) टीकाकरण के लिए सेवा शुल्क के रूप में टीके की कीमत के अलावा प्रति खुराक अधिकतम 150 रुपए तक शुल्क ले सकते हैं। देश भर में टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया था। अग्रिम मोर्चा के कर्मियों का टीकाकरण पिछले साल दो फरवरी से शुरू हुआ था। covid-19 टीकाकरण का अगला चरण पिछले साल एक मार्च को 60 साल से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारी से ग्रस्त 45 साल और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए शुरू हुआ था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News