Heart Attack: दुनिया के सबसे ताकतवर बॉडीबिल्डर की हार्ट अटैक से मौत: 61 इंच की छाती भी  झेल नहीं पाई दिल का दौरा

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2024 - 07:35 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  दुनिया के सबसे ताकतवर बॉडीबिल्डर इलिया गोलेम येफिमचिक का 36 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन हो गया। उन्हें ‘म्यूटेंट’ के नाम से भी जाना जाता था। उनकी कद-काठी को देखकर कोई अंदाजा नहीं लगा सकता था कि उनके शरीर में कोई गंभीर बीमारी हो सकती है। 6 सितंबर को हार्ट अटैक आने के बाद उन्हें हेलिकॉप्टर से अस्पताल ले जाया गया, जहां वह कोमा में चले गए। छह दिन तक कोमा में रहने के बाद उनका निधन हो गया।

भीमकाय शरीर था गोलेम का
गोलेम का वजन 154 किलोग्राम (340 पाउंड) था, उनकी लंबाई 6.1 फीट, छाती 61 इंच और बाइसेप्स 25 इंच के थे। वह दिन में सात बार खाना खाते थे, जिसमें कुल 16,500 कैलोरी का सेवन होता था, जिसमें 2.5 किलोग्राम मांस शामिल होता था।

PunjabKesari

ज्यादा स्टेरॉइड्स और अत्यधिक ट्रेनिंग हो सकती हैं घातक
विशेषज्ञों का मानना है कि बॉडीबिल्डर्स में हार्ट अटैक के मामलों में ज्यादा स्टेरॉइड्स का सेवन या अत्यधिक ट्रेनिंग प्रमुख कारण हो सकते हैं। डिहाइड्रेशन और असंतुलित आहार भी दिल की समस्याओं को जन्म दे सकते हैं। गोलेम जैसे असामान्य शरीर वाले लोगों के लिए यह स्थिति और भी खतरनाक हो जाती है।

प्राणायाम और स्वस्थ जीवनशैली है जरूरी
पिछले कुछ महीनों में जिम जाने वाले लोगों में हार्ट अटैक के मामलों में वृद्धि देखी गई है। विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि कसरत के साथ-साथ प्राणायाम करना भी जरूरी है। जंक और प्रोसेस्ड फूड, स्मोकिंग और शराब से दूर रहना चाहिए। हार्ट अटैक से बचने के लिए तनाव को कम करना भी आवश्यक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News