अनु. 370 को खत्म करने को लेकर भाजपा चलाएगी देशभर में अभियान, घर-घर भेजेगी कार्यकर्ता

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2019 - 08:26 PM (IST)

नई दिल्लीः भाजपा ने लोगों को अनुच्छेद 370 और 35ए को समाप्त करने के केंद्र सरकार के निणय का ‘महत्व' बताने के लिए राष्ट्रव्यापी संपर्क अभियान की सोमवार को घोषणा की जो महीने भर तक चलेगा। केंद्रीय मंत्री धमेंद्र प्रधान और गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि पार्टी नेता, पदाधिकारी, मंत्री, सांसद 35 बड़े शहरों और 370 छोटे शहरों में जनसभाएं करेंगे। उन्होंने बताया कि वे देश के विभिन्न हिस्सों में अलग अलग क्षेत्रों की जान-मानी शख्सियतों से भी मुलाकात करेंगे।

इस अभियान के लिए कश्मीर घाटी में चार स्थानों समेत भूतपूर्व जम्मू-कश्मीर राज्य के नौ स्थानों का चयन किया गया है। यह अभियान एक से 30 सितंबर के बीच चलाया जाएगा। कश्मीर घाटी में कार्यक्रम के लिए चुने गए शहरों में, श्रीनगर, अनंतनाग, बारामूला और सोपोर शामिल हैं।

प्रधान ने कहा कि अनुच्छेद 370 को रद्द करना ‘ऐतिहासिक' है और स्वतंत्र भारत के उन कुछ क्षणों में से एक है जिसने सभी राजनीतिक और विचारधार के लोगों को एकजुट किया है। भाजपा नेताओं से प्रश्न किया गया कि जब लोगों ने बड़े पैमाने पर सरकार के फैसले का समर्थन किया है तो पार्टी को ऐसा कार्यक्रम शुरू करने की क्या जरूरत थी?, इस पर शेखावत ने कहा कि लोगों को घटनाक्रम के महत्व के बारे में बताने की आवश्यकता है।

प्रधान ने कहा कि संविधान के दो प्रावधानों को खत्म करने का फैसला पार्टी के लिए मात्र भावनात्मक नहीं था बल्कि यह कारण पर आधारित निर्णय है। अनुच्छेद 370 और 35ए जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देते थे। केंद्र की 85 से ज्यादा विकास योजनाएं समूचे क्षेत्र में लागू नहीं होती हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News