धारा 370 को लेकर घर-घर जाएगी बीजेपी

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2019 - 04:59 AM (IST)

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद अब इसका पूरा श्रेय भी भाजपा लेगी। इसके लिए भाजपा ने देशभर में व्यापक जनसंपर्क एवं जनजागरण अभियान चलाने जा रही है जो 1 सितंबर से 30 सितंबर तक चलेगा। यह फैसला भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की अगुवाई में हुई भाजपा की उच्चस्तरीय बैठक में लिया गया है। 

जनसंपर्क अभियान के तहत पूरे एक माह तक पार्टी के शीर्ष नेतृत्व, केंद्र में वरिष्ठ मंत्री, मुख्यमंत्री, उप-मुख्यमंत्री, राज्यों के बड़े नेता एवं पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारीगण समाज जीवन के प्रमुख हस्तियों एवं प्रबुद्ध जनों से मुलाकात करेंगे और धारा 370 के हटने से जम्मू-कश्मीर में किस तरह विकास की गति तेज होगी, इस पर चर्चा करेंगे। जनजागरण अभियान के तहत पूरे देश में प्रदेशों की राजधानियों में 35 बड़ी जनसभाएं होंगी। टियर 1 और टियर 2 के 370 प्रमुख शहरों में कार्यक्रम होंगे। 

कठुआ, श्रीनगर, अनंतनाग, बारामूला, सोपोर, लेह और कारगिल में कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। जनसंपर्क अभियान की आयोजन कमेटी का गठन केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव मुरलीधर राव के नेतृत्व में किया गया है। इनके साथ सदस्य के रूप में केंद्रीय मंत्री डॉ जितेन्द्र सिंह, केंद्रीय मंत्री वी. मुरलीधरन, पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर  एवं प्रवक्ता गौरव भाटिया शामिल रहेंगे। जबकि जनजागरण अभियान के काम को देखने का दायित्व पार्टी ने केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत के नेतृत्व वाली कमेटी को सौंपा है। कमेटी में बैजयंत पांडा, प्रहलाद जोशी, सत्या कुमार, जामयांग सेरिंग नामग्याल एवं युवा सांसद तेजस्वी सूर्या शामिल होंगे। इन कार्यक्रमों का ऐलान आज यहां भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान एवं गजेन्द्र सिंह शेखावत ने किया।

केंद्र सरकार की 85 योजनाएं जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में लागू 
केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज बताया कि जम्मू-कश्मीर में नई व्यवस्था लागू होने के साथ ही केंद्र सरकार की सभी 85 योजनाएं आज से दोनों केंद्र शासित राज्यों में लागू हो गईं। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख राज्य देश के बाकी राज्यों की तरह हर सुविधा हासिल कर सकेगा। यह निर्णय न केवल देश के लिए बल्कि जम्मू-कश्मीर और वहां के नागरिकों के लिए भी महत्वपूर्ण है, जिससे जम्मू-कश्मीर में पिछले तीन दशकों तक चलने वाले आतंकवाद के दंश से भी उन्हें छुटकारा मिलेगा। धारा 370 और 35 के खात्मे से जम्मू-कश्मीर से न केवल आतंकवाद के खात्मे का रास्ता प्रशस्त होगा, बल्कि जम्मू-कश्मीर के निवासियों को वास्तविक अर्थ में एकीकृत भारत के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने का अवसर भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि अब भारत गणराज्य में देश की संसद द्वारा बनाए गए सभी कानून जम्मू-कश्मीर में भी लागू होंगे। आरक्षण का प्रावधान भी लागू हो पाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News