दिल्ली में डेंगू का बढ़ता कहर, AAP ने भाजपा शासित निगम को ठहराया जिम्मेदार

punjabkesari.in Tuesday, Oct 19, 2021 - 05:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आम आदमी पार्टी (AAP) ने दिल्ली में बढ़ते हुए डेंगू के मामलों के लिए भाजपा-शासित निगम को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि भाजपा के नेताओं ने डेंगू-मलेरिया से लड़ने की दवाई-मशीन के बजट को अपनी जेब में डाल लिया है। AAP की वरिष्ठ नेता एवं विधायक आतिशी ने प्रेस कॉन्फेंस में कहा कि भाजपा शासित एमसीडी ने अक्तूबर तक डेंगू से लड़ने की दवाई नहीं खरीदी है। इसके अलावा MCD ने दिल्ली में डेंगू को रोकने के लिए कोई कदम समय से नहीं उठाया है, जिसका खामियाजा दिल्ली वालों को भुगतना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा के भ्रष्टाचार की वजह से एंटी मलेरिया विभाग में करीब 70 फ़ीसदी से ज्यादा पद खाली हैं। MCD के हर वार्ड में कम से कम एक फागिंग मशीन की आवश्यकता है, लेकिन MCD के पास पर्याप्त फॉगिंग मशीन भी नहीं हैं। आतिशी ने कहा कि पिछले 15 साल से भाजपा शासित निगम के भ्रष्टाचार और कुशासन की वजह से दिल्ली वाले परेशान हैं।

 

भाजपा के मिस-गवर्नेंस, भ्रष्टाचार की वजह से आज दिल्ली वालों की जान पर बन आई है। निगम की DMC एक्ट के तहत मलेरिया-डेंगू की रोकथाम जिम्मेदारी है, लेकिन  MCD ने अपनी जिम्मेदारी से हाथ धो दिया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में रोज डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं। भाजपा बताए कि डेंगू के मामलों को रोकने के लिए निगम क्या कर रही है। निगम की जिम्मेदारी है कि उनके ब्रीडिंग चेकर्स की टीम घर-घर जाकर देख कर आए कि किसी घर में पानी तो इकट्ठा नहीं हो रहा है। इसके अलावा कहीं पर मच्छर तो नहीं पनप रहे हैं। अगर ऐसा हो रहा है तो उस पानी को खाली करवाना, वहां पर दवाई डालना तेल डालना यह निगम की जिम्मेदारी होती है। उन्होंने बताया कि निगम में हर वार्ड के लिए 10 से 15 ब्रिडिंग चेकर होना अनिवार्य लेकिन कुशासन और भ्रष्टाचार की वजह से एंटी मलेरिया विभाग में करीब 70 फीसदी से ज्यादा पद खाली हैं।

 

एंटी मलेरिया विभाग में लोग ही नहीं हैं, जो निगम की इस जिम्मेदारी को निभा सकें और दिल्ली वालों को डेंगू से बचा सकें। आतिशी ने कहा कि निगम की तीन इतनी बड़ी गलतियों को क्रिमिनल नेगलिजेंस के तहत आना चाहिए। जिसकी वजह से आज दिल्ली वालों को डेंगू का प्रकोप सहना पड़ रहा है। भाजपा के नेता जवाब दें कि दिल्ली वालों ने ऐसा क्या गुनाह कर दिया कि आप दिल्ली वालों की जान से खेल रहे हैं। डेंगू-मलेरिया से लड़ने की दवाई-मशीन के बजट को अपनी जेब में डाल लिया। इसके अलावा एंटी मलेरिया विभाग रिक्त पद भी नहीं भरे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News