आठ राज्यों की 9 राज्यसभा सीटों के लिए BJP ने जारी की सूची, जानिए किसे कहां से मिला टिकट

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2024 - 08:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क : भाजपा ने 8 राज्यों की 9 राज्यसभा सीटों के उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। इसमें केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू को राजस्थान से, मनन कुमार मिश्रा को बिहार से, किरण चौधरी को हरियाणा से, जॉर्ज कुरियन को मध्य प्रदेश से, धैर्यशील पाटिल को महाराष्ट्र से, ममता मोहन्ता को उड़ीसा से और राजीव भट्टाचार्जी को त्रिपुरा से उम्मीदवार बनाया गया है। एनडीए के द्वारा उपेंद्र कुशवाहा को राज्यसभा भेजने की बात भी सामने आई है। राष्ट्रीय लोकमोर्चा के सूत्रों के अनुसार, उपेंद्र कुशवाहा 21 अगस्त को नामांकन दाखिल करेंगे, जो कि नामांकन का अंतिम दिन है। एनडीए के द्वारा कुशवाहा को राज्यसभा भेजने से साफ है कि बिहार चुनाव से पहले उन्हें साधने की कोशिश की जा रही है।

 उपचुनाव के लिए जिन राज्यों में सीटें खाली हैं, वहां किस पार्टी के कितने विधायक हैं:

मध्य प्रदेश: विधानसभा में 230 सीटें हैं। बीजेपी के पास 163, कांग्रेस के पास 66 और अन्य के पास 1 सीट है। बीजेपी की जीत की संभावना उच्च है।
महाराष्ट्र: यहां विधानसभा की 288 सीटें हैं। NDA के पास 211 विधायक हैं, जिसमें बीजेपी के 103, एनसीपी (अजित पवार) के 40 और शिवसेना (एकनाथ शिंदे) के 38 शामिल हैं। MVA में कांग्रेस के 37, शिवसेना (यूबीटी) के 15 और एनसीपी (शरद पवार) के 12 सदस्य हैं। बीजेपी की जीत की संभावना यहां भी है।
असम: विधानसभा में कुल 126 सीटें हैं। बीजेपी के पास 60 सीटें हैं और बहुमत की सरकार है। यहां राज्यसभा की दो सीटों पर चुनाव हैं, और बीजेपी की जीत की उम्मीद है।
बिहार: विधानसभा में 243 सीटें हैं। एनडीए में बीजेपी के 78, जेडीयू के 44, और हम के 3 विधायक हैं। INDIA ब्लॉक में आरजेडी के 77, कांग्रेस के 19 और सीपीआई के 15 विधायक हैं। यहां 4 सीटें खाली हैं, और चुनावी समीकरण जटिल हो सकते हैं।
हरियाणा: यहां विधानसभा की 90 सीटें हैं। बीजेपी के पास 41 सीटें हैं और एक विधायक HLP पार्टी से है। कांग्रेस के पास 29 विधायक हैं, जबकि जेजेपी के पास 10 और इंडियन नेशनल लोकदल के पास 1 विधायक है। बीजेपी की स्थिति मजबूत है लेकिन क्रॉस वोटिंग का असर हो सकता है।
त्रिपुरा: यहां कुल 60 विधानसभा सीटें हैं। बीजेपी के पास 32 सीटें हैं, और कांग्रेस और लेफ्ट अलायंस को 14 सीटें मिली हैं। टिपरा मोथा पार्टी के पास 13 सीटें हैं। बीजेपी की जीत की संभावना है।
ओडिशा: विधानसभा में कुल 147 सीटें हैं। बीजेपी के पास 78, बीजेडी के पास 51 और कांग्रेस के पास 14 विधायक हैं। बीजेपी का पलड़ा भारी है।
राजस्थान: विधानसभा में कुल 200 सीटें हैं। बीजेपी के पास 114, कांग्रेस के पास 66, और अन्य पार्टियों के पास कुछ सीटें हैं। यहां 6 सीटें खाली हैं और बीजेपी की जीत की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News