चुनावी बांड से भाजपा को मिला सबसे अधिक चंदा, प्रति सांसद है सबसे कम

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2024 - 02:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क. चुनावी बांड को लेकर देश का राजनीतिक माहौल गरमाया हुआ है। एक दिन पहले ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चुनावी बांड को जबरन वसूली करार दिया था। इस पर पलटवार करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने पूछा था कि लगभग 20 हजार करोड़ के बांड में साढ़े छह हजार करोड़ भाजपा को मिले हैं, तो बाकी 14 हजार करोड़ किसे मिले हैं? इसकी परत खुलेगी तो कई दल मुंह नहीं दिखा पाएंगे। उन्होंने संख्या बताते कहा था कि कांग्रेस, तृणमूल जैसे कई दलों को जितना मिला है, वह भाजपा के मुकाबले ज्यादा है।

PunjabKesari
बांड राजनीतिक दलों को मिलते हैं, लेकिन अगर सांसदों की संख्या के लिहाज से इसकी समीक्षा की जाए तो आंकड़े चौंकाते हैं। पिछले पांच वर्षों में चुनावी बांड में से भाजपा को लगभग छह हजार करोड़ रुपये मिले। इसको सत्तारूढ़ पार्टी के 303 लोकसभा सांसदों की क्षमता के हिसाब से देखें, तो प्रति सांसद महज 20.03 करोड़ का चंदा मिलने का हिसाब बैठता है। 52 सांसदों वाली कांग्रेस को प्रति सांसद 27.3 करोड़ रुपये चुनावी बांड से मिले हैं। 


चंद्रशेखर राव की बीआरएस को तो प्रति सांसद 200.43 करोड़ रुपये मिले हैं। दूसरे स्थान पर तेदेपा है, जिसे प्रति सांसद 110.3 करोड़ रुपये मिले हैं। 79.69 करोड़ रुपये प्रति सांसद के साथ तीसरे स्थान पर द्रमुक है। तृणमूल कांग्रेस को प्रति सांसद लगभग 71 करोड़ और बीजद को 70.5 करोड़ चुनावी चंदा मिला है। अमित शाह चुनावी बांड योजना को असंवैधानिक करार दिए जाने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ बोलने से बचते दिखे। हालांकि, उन्होंने इतना जरूर साफ कर दिया कि चुनावों में काले धन का इस्तेमाल रोकने के लिए लाई गई योजना को रद करने के बजाय संशोधन कर बेहतर बनाने का प्रयास किया जा सकता था। भाजपा एक-एक राज्य तक सीमित क्षेत्रीय दलों को कई गुना अधिक मिले चंदे को चुनावी मुद्दा बनाने की भी सोच रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News