पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में चुनाव लड़ने की तैयारी में BJP, बनाया ये खास प्लान

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2019 - 08:18 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2019 में प्रचंड जीत को देखते हुए जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कमर कस ली है। बीजेपी जम्मू-कश्मीर में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने की ताक में है। लेकिन चौकाने वाली बात ये है क बीजेपी ने पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) में भी चुनाव लड़ने की तैयारी में है। इसके लिए बीजेपी एक खास चुनाव अभियान लॉन्च करने वाली है। यहां तक कि बीजेपी ने मन बना लिया है कि वो भारतीय चुनाव आयोग से आग्रह करेगी कि पीओके की 24 रिजर्व सीटों में कम से कम 8 सीटों पर चुनाव कराएं।

किस पार्टी को मिली कितनी सीट
जम्मू-कश्मीर में कुल 111 विधासभा क्षेत्र हैं, लेकिन इनमें से 87 पर ही भारतीय चुनाव आयोग चुनाव कराता है। पाक और चीन अधिकृत कश्मीर की 24 विधानसभा सीटें रिजर्व रखी गई हैं। ऐसा माना जाता है कि जब यह क्षेत्र भारत को वापस मिलेगा तो इन 24 सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे। साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में कुल 87 सीटों में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी को 28, बीजेपी को 25 और नेशनल कॉन्फ्रेंस को 15 सीटों पर जीत मिली थी। कांग्रेस ने 12 और दूसरी छोटी पार्टियों व निर्दलीय उम्मीदवारों ने 7 सीटें जीती थीं।

भाजपा ने पीडीपी के साथ मिलकर बनाई थी सरकार
इसके बाद बीजेपी और पीडीपी ने चुनाव बाद गठबंधन कर पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व में सरकार बनाई थी, लेकिन साल 2018 में बीजेपी ने पीडीपी से समर्थन वापस ले लिया और अब दिसंबर तक जम्मू-कश्मीर में फिर से विधानसभा होने की सुगबुगाहट है।

बीजेपी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के अलावा चीन अधिकृत हिस्से के 24 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव आयोग से कुल 24 में से आठ पर ही चुनाव कराने का आग्रह करेगी। हालिया लोकसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर की कुल छह सीटों में तीन सीटों जी विजय हासिल की है। इनमें सबसे अहम बात ये है कि बीजेपी को घाटी में ज्यादा वोट मिले हैं। बीजेपी को सबसे ज्यादा ट्राल विधानसभा क्षेत्र में मिला है, जो दक्षिणी अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र के अंतरगत आता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News