भाजपा हाईकमान की दो-टूक, किसी भी सूरत में नहीं बदली जाएंगी सीटें

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2017 - 09:04 AM (IST)

नई दिल्ली (पांडेय): पंजाब में प्रत्याशियों के टिकट बंटवारे और फगवाड़ा विधानसभा सीट पर सोमप्रकाश को टिकट दिए जाने से नाराज पंजाब भाजपा के अध्यक्ष विजय सांपला कुछ सीटों पर टिकट को कैंसिल करने का दबाव बनाए हुए थे लेकिन भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने उनकी बात मानने से इंकार कर दिया। साथ ही स्पष्ट कर दिया कि भाजपा ने जो टिकट जारी कर दिया है, उसे वह किसी भी सूरत में वापस नहीं लेगी। हाईकमान ने सांपला को निर्देश दिया कि वह तुरंत पंजाब जाएं और विधानसभा चुनाव के लिए काम करें। इससे पहले मंगलवार को दिनभर सांपला के प्रदेश अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफे की खबर उड़ती रही। सूत्रों के मुताबिक भाजपा हाईकमान द्वारा सोमवार को जारी की गई उम्मीदवारों की सूची से विजय सांपला परेशान थे। वह सीधे पंजाब से दिल्ली पहुंच गए।

उन्होंने पहले पंजाब के चुनाव प्रभारी एवं केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर से मुलाकात की। इसके बाद केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत के साथ सीधे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के आवास पर मिलने पहुंचे। इस बीच हाईकमान पर दबाव बनाने के लिए विजय सांपला के इस्तीफा देने की अफवाह फैला दी गई। सूत्रों की मानें तो भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने सांपला को स्पष्ट संकेत दे दिया कि अगर इस्तीफा ही देना है तो पार्टी और मंत्रालय दोनों से देना होगा। दबाव से काम नहीं चलेगा। भाजपा ने बहुत सोच-समझ कर पंजाब के प्रत्याशियों के नाम फाइनल किए हैं, लिहाजा अब पार्टी इन्हें बदलेगी नहीं। भाजपा में फिलहाल टिकट बांटकर बदलने की परंपरा नहीं है। यह कांग्रेस और अन्य पार्टियों में होता होगा।

हाईकमान ने कहा कि वह बाहर जाएं और खुद मीडिया को बताएं कि उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया है। पार्टी छोड़ने जैसी कोई बात नहीं है और न ही किसी प्रकार से वह नाराज हैं। अमित शाह ने सांपला को स्पष्ट कर दिया है कि पार्टी सार्वजनिक तौर पर असंतोष व्यक्त किए जाने को हल्केमें नहीं लेगी। सांपला के बारे में ऐसी खबरें आ रही थीं कि उन्होंने एक सीट पर अपनी पसंद के उम्मीदवार को नजरअंदाज किए जाने के बाद इस्तीफा देने की धमकी दी थी। वह चाहते थे कि फगवाड़ा से वर्तमान विधायक सोमप्रकाश के स्थान पर उनकी पसंद के उम्मीदवार को टिकट दिया जाए।

पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उनकी पसंद के उम्मीदवार को नजरअंदाज कर दिया गया था जिसके बाद ऐसी खबरें आई थीं कि उन्होंने विरोध स्वरूप इस्तीफा देने की पेशकश की है। बता दें कि पिछले दिनों सांपला की विजय संकल्प रथयात्रा के दौरान सोमप्रकाश पर विवाद करने का आरोप लगा था। उन्होंने इसके साथ ही करीब 20-21 लोगों के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज करवाया था। इस वजह से सांपला उनसे नाराज थे और उनको टिकट न देने की सिफारिश की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News