बीजेपी ने चार केंद्रीय मंत्रियों को चुनाव मैदान में उतारा, राजस्थान की 15 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान

punjabkesari.in Saturday, Mar 02, 2024 - 08:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राजस्थान की 15 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की शनिवार को घोषणा की, जिनमें लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ चार केंद्रीय मंत्रियों के नाम शामिल हैं। पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे व सांसद दुष्यंत सिंह को एक बार फिर झालावाड़-बारां सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं कांग्रेस से भाजपा में आए महेंद्रजीत मालवीय और ज्योति मिर्धा को भी लोकसभा का टिकट दिया गया है।

चित्तौड़गढ़ सीट से चुनाव लड़ेंगे सीपी जोशी
भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष व सांसद सीपी जोशी एक बार फिर चित्तौड़गढ़ सीट से चुनाव लड़ेंगे। राजस्थान में लोकसभा की कुल 25 सीटें हैं और 2019 लोकसभा चुनाव में राजग ने सभी 25 सीटों पर जीत हासिल की थी। इन 25 सीटों में से 24 पर भाजपा के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की थी जबकि एक सीट पर गठबंधन की सहयोगी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी का उम्मीदवार जीता था हालांकि यह पार्टी बाद में राजग से अलग हो गई थी।

चार केंद्रीय मंत्रियों को चुनाव मैदान में उतारा
भाजपा ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिन केंद्रीय मंत्रियों को चुनावी मैदान में उतारा है उनमें बीकानेर सीट से केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, जोधपुर से केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत व बाड़मेर से केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी शामिल हैं। वहीं राज्यसभा सदस्य तथा केंद्रीय वन व पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र सिंह अलवर लोकसभा सीट पर पार्टी के प्रत्याशी होंगे। पार्टी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को एक बार फिर कोटा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है। पार्टी ने चुरू से नये चेहरे देवेंद्र झाझड़िया को टिकट दिया है।

भूपेंद्र यादव अलवर सीट से लड़ेंगे चुनाव 
झाझड़िया पैरालंपिक में दो बार स्वर्ण व एक बार रजत पदक जीत चुके हैं। झाझड़िया ने भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) के नौ मार्च को होने वाले चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए बुधवार को नामांकन पत्र दाखिल किया था। सीकर से एक बार स्वामी सुमेधानंद सरस्वती चुनाव मैदान में हैं। पाली से पीपी चौधरी पार्टी के उम्मीदवार होंगे। बाबा बालकनाथ के विधायक बनने और इस्तीफा देने बाद खाली हुई अलवर सीट पर पार्टी ने भूपेंद्र यादव को उतारा है। भरतपुर से रामस्वरूप कोली, जालौर से लुंबाराम चौधरी, उदयपुर से मन्नालाल रावत को भाजपा ने प्रत्याशी बनाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News