पूर्वोत्तर की 21 सीटों पर भाजपा की नजर

punjabkesari.in Sunday, Sep 16, 2018 - 08:46 PM (IST)

नई दिल्लीः ईसाई बहुल दो पूर्वोत्तर राज्यों मिजोरम और मेघालय में राजनीतिक कद बढ़ाने से उत्साहित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की निगाहें अब इस क्षेत्र की कम से कम 21 सीटों पर लगी हैं। बदलते राजनीतिक घटनाक्रमों के तहत जहां मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री डीडी लपांग ने कांग्रेस हाईकमान के प्रति असंतोष मुखर करते हुए पार्टी से अपना इस्तीफा दे दिया है, वहीं मिजोरम के गृह एवं उर्जा मंत्री ललजिरलियाना ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया और उनके मिजोरम नेशनल फ्रंट(एमएनएफ) में शामिल होने की रिपोर्टें हैं।

PunjabKesari

भाजपा के एक नेता के मुताबिक मिजोरम और मेघालय में पार्टी का कद बढ़ रहा है और इससे कांग्रेस के लिए समस्यायें खड़ी होती नजर आ रही हैं। फरवरी 2018 में नागालैंड में भी कांग्रेस को अपने लोगों के पलायन की गंभीर समस्या से जूझना पड़ा था। भाजपा के अंदरूनी खबर रखने वाले नेताओं के मुताबिक असम में बदलाव के रूझान और नये चेहरे सामने लाये जाने की मंशा के अनुरूप सात मौजूदा सांसदों में से तीन या चार सांसद इस बार टिकट से वंचित किये जा सकते हैं। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को राज्य में 14 संसदीय सीटों में से सात सीटें मिली थी।

PunjabKesari

सूत्रों के मुताबिक गुवाहाटी से सांसद विजय चक्रवर्ती 75 वर्ष की आयु के मापदंड के आधार पर टिकट से वंचित किये जा सकते हैं। मंगलदई से सांसद रमन डेका इस बार गुवाहाटी सीट से चुनाव लडऩे के इच्छुक हैं। डेका 2014 में भी गुवाहाटी सीट से उम्मीदवारी चाह रहे थे, लेकिन तत्कालीन भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने उन्हें अपने ही निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लडऩे के लिए राजी कर लिया था। पूर्व विधायक जयंत मल्ल बरुआ को भाजपा इस बार मंगलदई संसदीय सीट से उम्मीदवारी का विकल्प दे सकती है। दूसरी तरफ तेजपुर से मौजूदा सांसद राम प्रसाद शर्मा की छवि पर हाल में सामने आये असम लोक सेवा आयोग ‘कैश फॉर जॉब‘ घोटाले के कारण प्रतिकूल असर पड़ा है तथा उनकी पुत्री के खिलाफ अभी जांच जारी है।

PunjabKesari

भाजपा नेताओं का मानना है कि शर्मा के खिलाफ हालांकि घोटाले में संलिप्तता के कोई साक्ष्य अभी नहीं मिले हैं, लेकिन चुनावी राजनीति में लोगों की बीच छवि मायने रखती है। भाजपा नेतृत्व रेल राज्य मंत्री रंजन गोगोई की टिकट काटने का कड़ा निर्णय ले सकती है, हालांकि पार्टी नेताओं का एक धड़ा श्री गोगोई की उम्मीदवारी का पक्षधर है। गोगोई 1999 से नगांव सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। मेघालय में शिलांग सीट से भाजपा एक लोकप्रिय नया चेहरा सामने ला सकती है और लपांग के इस्तीफे को इसी परिप्रेक्ष्य में देखा जा रहा है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News