EC से पहले ही BJP के अमित मालवीय ने बता दी वोटिंग की तारीख, मचा बवाल

punjabkesari.in Tuesday, Mar 27, 2018 - 02:12 PM (IST)

नई दिल्ली: बीजेपी के आईटी सेल चीफ अमित मालवीय को कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर ट्वीट करना महंगा पड़ सकता है। दरअसल अमित मालवीय ने चुनाव आयोग ने घोषणा से पहले ही ट्वीट कर बताया कि कर्नाटक में 12 मई को वोटिंग होगी। अमित मालवीय ने सुबह 11 बजकर 8 मिनट पर ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने लिखा कि कर्नाटक में 12 मई को वोटिंग होगी, जबकि मतगणना 18 मई को होगी। अमित ने जिस वक्त ये ट्वीट किया, उस वक्त दिल्ली में चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस चल रही थी। मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत चुनाव के बारे में बता ही रहे थे, उन्होंने न ही मतदान की तारीख बताई थी और न ही मतगणना की तारीख की घोषणा की थी, बावजूद इसके अमित मालवीय ने ट्वीट कर चुनावों को लेकर सारी जानकारी दे दी। विवाद बढऩे के बाद अमित मालवीय ने अपने इस ट्वीट को डिलीट कर दिया।

मामले की जांच करेगा चुनाव आयोग
मतदान की तारीख का खुलासा करने के मामले में तो वह सही साबित हुए, लेकिन वोटों की गिनती की तारीख के मामले में गलत साबित हुए। वोटों की गिनती 15 मई को होनी है। जब रावत का ध्यान भाजपा नेता के ट््वीट की तरफ दिलाया गया तो उन्होंने इसे‘‘ बेहद गंभीर मुद्दा’’ करार दिया। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि लोग अटकलें लगा सकते हैं, लेकिन चूंकि सूचना‘‘ लीक’’ हुई है, इसलिए चुनाव आयोग मामले की जांच करेगा और‘‘ कानूनी एवं प्रशासिनक’’ रूप से‘‘ सख्त कार्रवाई’’ करेगा।  रावत ने बाद में कहा कि मालवीय का ट््वीट गलत था, क्योंकि वोटिंग की असल तारीख18 मई नहीं बल्कि15 मई है। 

12 मई को होगी वोटिंग व 15 को आएगा रिजल्ट
आपको बतां दे कि कर्नाटक में 12 मई को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। 15 मई को वोटों की गिनती की जाएगी। राज्य में एक ही चरण में मतदान होंगे। चुनाव आयोग ने आज प्रैस कॉन्फ्रेंस कर राज्य में चुनाव की तारीखों की घोषणा की। मुख्य चुनाव आयुक्त ओमप्रकाश रावत ने बताया कि राज्य में आचार संहिता तत्काल लागू कर दी गई है। सुरक्षाबलों की निगरानी में वोटिंग होगी। चुनाव में होने वाले खर्चे पर आयोग की नजर रखेगा। एक उम्मीदवार चुनाव में 28 लाख रुपए तक खर्च कर सकता है। कर्नाटक की मौजूदा (13वीं) विधानसभा का पांच वर्ष का कार्यकाल इसी साल जून को पूरा होने जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News