व्यापारिक पहुंच और डॉलर की कमजोरी के बीच बिटकॉइन 72,000 डॉलर तक बढ़ा

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2024 - 07:58 PM (IST)

बिजनेस डेस्क : ट्रेडिंग पहुंच में वृद्धि और कमजोर अमेरिकी डॉलर के कारण सोमवार को बिटकॉइन $72,000 से अधिक की अभूतपूर्व ऊंचाई पर पहुंच गया। दुनिया की अग्रणी क्रिप्टोकरेंसी को अतिरिक्त गति मिली, क्योंकि बाजार सहभागियों ने एक आगामी उद्योग घटना की उम्मीद की है। ये ऐतिहासिक रूप से बिटकॉइन के मूल्य को बढ़ाने के लिए जानी जाती है। इस उछाल ने पिछले सप्ताह के उल्लेखनीय प्रदर्शन को जारी रखा। इस दौरान बिटकॉइन नवंबर 2021 के अपने पिछले शिखर को पार कर डॉलर 68,991 तक पहुंच गया।

यूके के वित्तीय आचरण प्राधिकरण की घोषणा से बिटकॉइन की वृद्धि को और बढ़ावा मिला, जो क्रिप्टो-संबंधित प्रतिभूतियों को जारी करने की अनुमति देने के अमेरिकी नियामकों के फैसले को दर्शाता है। इस साल की शुरुआत में अमेरिकी अधिकारियों ने बिटकॉइन की हाजिर कीमत से जुड़े एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) को मंजूरी दे दी है। जिससे मुख्यधारा के निवेशकों के लिए अपने पोर्टफोलियो में डिजिटल संपत्ति को शामिल करना आसान हो गया।

“यह उल्लेखनीय उछाल मुख्य रूप से क्रिप्टो क्षेत्र में बढ़ती संस्थागत रुचि के कारण है। बिटकॉइन ईटीएफ के आगमन ने परिदृश्य में क्रांति ला दी है, जिससे पारंपरिक निवेशकों को परिचित चैनलों के माध्यम से क्रिप्टो तक सहजता से पहुंचने में मदद मिली है। जैसे-जैसे डिजिटल परिसंपत्ति पारिस्थितिकी तंत्र परिपक्व हो रहा है, हम इन आभासी डिजिटल परिसंपत्तियों के प्रति निवेशकों की भावना में उल्लेखनीय बदलाव देख रहे हैं।

यह मील का पत्थर ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी की परिवर्तनकारी क्षमता में हमारे दृढ़ विश्वास को मजबूत करता है और बिटकॉइन मूल्य के भंडार और अनिश्चितता के खिलाफ बचाव के रूप में महत्वपूर्ण वादा करता है, "सुमित गुप्ता, सह-संस्थापक, कॉइनडीसीएक्स ने कहा। बिटकॉइन बाजार में निवेश करने वाले निवेशक वर्तमान में लाभदायक रिटर्न प्राप्त कर रहे हैं, यह देखते हुए कि मौजूदा कीमत सभी ऐतिहासिक स्तरों से अधिक है। फिर भी, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पिछला प्रदर्शन भविष्य के परिणामों का आश्वासन नहीं देता है, निवेश विचार-विमर्श में सतर्क जोखिम मूल्यांकन की आवश्यकता पर बल देता है। 

“संस्थानों में बिटकॉइन की बढ़ती स्वीकार्यता टोकन की कीमत में वृद्धि के लिए एक प्रमुख उत्प्रेरक के रूप में कार्य कर रही है। निवेशक इसे परिसंपत्ति के लिए अधिक विश्वसनीयता की दिशा में एक कदम के रूप में देख रहे हैं। उदाहरण के लिए, आज लंदन स्टॉक एक्सचेंज ने घोषणा की कि वे इस वर्ष बिटकॉइन और एथेरियम एक्सचेंज-ट्रेडेड नोट्स (ईटीएन) स्वीकार करेंगे। टीथर के डॉलर2 बिलियन डॉलर यूएसडीटी के नए निवेश के साथ बाजार में अधिक तरलता है, जो ईटीएफ के बीच बिटकॉइन की बढ़ती मांग का संकेत देता है। वज़ीरएक्स के वीपी राजगोपाल मेनन ने कहा, ''पारिस्थितिकी तंत्र खुद को नई ऊंचाइयों के लिए तैयार कर रहा है और बेहतर लाभ के लिए बाजार में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा है।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News