वेल में हंगामा करने वाले सांसदों पर ओम बिड़ला सख्त, कहा- 5 साल के लिए कर सकता हूं निलंबित

punjabkesari.in Monday, Nov 25, 2019 - 08:28 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कार्यवाही के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ने आसन के सामने आकर हंगामा करने के मामले में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सख्त हो गए हैं। हंगामा करने के आरोप में दो सांसदों को एक दिन के लिए सदन की कार्यवाही से निलंबित करने के बाद विभिन्न दलों के नेताओं के सात बैठक के दौलान स्पीकर ने साफ कर दिया है कि सदन की गरिमा गिराने वाले किसी भी क्रियाकलाप की अनुमति नही दी जाएगी।

दरअसल सदन हंगामे और कार्यवाही को मंगलवार तक के लिए स्थगित किये जाने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ने विभिन्न दलों के नेताओं के साथ बैठक की। कांग्रेस की से सदन में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा अध्यक्ष से कहा कि लंबे समय से सदन की कार्यवाही इसी तरह चलती रही है। सांसद कार्यवाही के दौरान नारेबाजी करते रहे हैं और प्लेकार्ड भी लहराते रहे हैं। उनके अनुसार कांग्रेस के सांसदों ने ऐसा कुछ नहीं किया था, जिसके कारण उन्हें एक दिन के लिए निलंबित कर दिया गया।

सूत्रों के अनुसार ओम बिरला ने साफ कर दिया कि पहले लोकसभा जैसा भी चलता रहा, लेकिन अब केवल नियम के मुताबिक ही चलेगा। उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के सदन की मर्यादा को बनाए रखने की जिम्मेदारी सभी सदस्यों की है। उनके अनुसार इस तरह के हंगामे से सदन के साथ-साथ लोकतंत्र के पवित्र मंदिर की मर्यादा को ठेस पहुंचती है और इसकी इजाजत कतई नहीं दी जा सकती है।

बताया जाता है कि उन्होंने यहां तक कह दिया कि फिलहाल तो हंगामा करने वाले दोनों सांसदों को एक दिन के लिए ही निलंबित किया गया है, लेकिन आगे वे पूरे पांच साल के लिए ऐसे सांसदों को निलंबित करने पर भी विचार कर सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News