राजधानी दिल्ली समेत देश के 9 राज्यों में फैला बर्ड फ्लू, महाराष्ट्र में 800 मुर्गियों की मौत

punjabkesari.in Monday, Jan 11, 2021 - 10:25 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश के विभिन्न हिस्सों में पक्षियों के मरने की ताजा खबरों के बीच केंद्र सरकार ने कहा कि 9 राज्यों में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो गई है। केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश के अलावा अब महाराष्ट्र और दिल्ली में भी बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो गई है। दिल्ली में संजय झील के पास मृत मिले बत्तखों के सैंपल जालंधर भेजे गए थे जहां उनमें बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई है। वहीं महाराष्ट्र में भी 800 मुर्गियों की मौत हो गई है। पशुपालन और डेयरी विभाग ने एक बयान में कहा कि छत्तीसगढ़ के बालोद जिले से लिए गए किसी नमूने में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। इस बीच, केंद्र ने विभिन्न चिड़ियाघर प्रबंधनों को निर्देश दिया कि वे केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) को दैनिक रिपोर्ट भेजें और ऐसा तब तक जारी रखें जब तक कि उनके इलाके को रोगमुक्त घोषित नहीं कर दिया जाता। 

PunjabKesari

महाराष्ट्र में 800 मुर्गियों की मौत
महाराष्ट्र के परभणी जिले के मुरूंबा गांव स्थित पोल्ट्री फार्म में करीब 800 मुर्गियों की मौत हो गई, जिसके बाद इनके नमूनों को जांच के लिए भेजा गया। जांच रिपोर्ट में ये बात सामने आई कि इन मुर्गियों की मौत 'बर्ड फ्लू' की वजह से हुई है। इस रिपोर्ट के सामने आते ही प्रशासन अलर्ट हो गया है। परभणी के जिलाधिकारी दीपक मुगलिकर ने मुरूंबा गांव के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाली मुर्गियों को मारने के आदेश दिए हैं, साथ ही कहा कि इस गांव के 10 किलोमीटर के दायरे में आने वाले क्षेत्र से मुर्गियां किसी दूसरे जिले में नहीं भेजी जाएंगी।

PunjabKesari

दिल्ली की संजय झील 'अलर्ट जोन' घोषित
देश के विभिन्न भागों में बर्ड फ्लू के प्रकोप के बीच दिल्ली की संजय झील को रविवार को 17 और बत्तखों के मृत पाए जाने के बाद ''अलर्ट जोन'' घोषित कर दिया गया। दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने इस मशहूर जलाशय तथा पार्क को 10 बत्तखों के मृत पाए जाने के बाद शनिवार को बंद कर दिया था। मृत बत्तखों के नमूनों को जांच के लिए भेज दिया गया था ताकि यह पता लगाया जा सके कि कहीं उनकी मौत बर्ड फ्लू की वजह से तो नहीं हुई। अधिकारियों ने कहा कि इसके अलावा बीते कुछ दिन में डीडीए के 14 पार्कों में 91 कौओं की मौत हो चुकी है। डीडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रविवार को संजय झील में 17 और बत्तखों की मौत की जानकारी मिली है। अब तक कुल 27 बत्तखों की मौत हो चुकी है।

PunjabKesari

अन्य राज्यों के अपडेट

  • पशुपालन और डेयरी विभाग ने एक बयान में कहा कि छत्तीसगढ़ के बालोद जिले से लिए गए किसी नमूने में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। इस बीच, केंद्र ने विभिन्न चिड़ियाघर प्रबंधनों को निर्देश दिया कि वे केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) को दैनिक रिपोर्ट भेजें और ऐसा तब तक जारी रखें जब तक कि उनके इलाके को रोगमुक्त घोषित नहीं कर दिया जाता। 
  • पर्यावरण मंत्रालय के तहत आने वाले सीजेडए ने कार्यालयी ज्ञापन जारी कर कहा कि एवियन इन्फ्लुएंजा ‘पशुओं में संक्रामक रोगों की रोकथाम और नियंत्रण कानून, 2009' के तहत अनुसूचित बीमारी है और इसे फैलने से रोकने के लिए इस तरह की बीमारी की जानकारी देना अनिवार्य है। 
  • हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में पोंग बांध वन्यजीव अभयारण्य में 215 प्रवासी पक्षी मृत पाए गए, जिससे संदिग्ध रूप से एवियन इंफ्लूएंजा से मरने वाली ऐसी चिड़ियों की संख्या बढ़कर 4,235 हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। सोलन जिले में भी लगातार चौथे दिन बड़ी संख्या में मृत मुर्गे-मुर्गियां चंडीगढ़-शिमला राजमार्ग के किनारे फेंके पाए गए। 
  • राजस्थान में 428 और पक्षियों की मौत के बाद राज्य में अब तक उनकी मौत का आंकडा बढ़कर 2,950 पहुंच गया है। अधिकारियों ने बताया कि रविवार को 428 पक्षियों की मौत हुई, जिनमें 326 कौवे, 18 मोर, 34 कबूतर और 50 अन्य पक्षी शामिल हैं। राज्य में अब तक कुल मृत पक्षियों 2,950 में सबसे अधिक कौवे (2,289), 170 मोर और 156 कबूतर शामिल हैं। 
    PunjabKesari
  • मध्य प्रदेश के 13 जिलों के कौओं के नमूनों में बर्ड फ्लू के H5N8 प्रकार का संक्रमण पाया गया है। मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग ने बताया कि राज्य में अब तक 13 जिलों - इंदौर, मंदसौर, आगर मालवा, नीमच, देवास, उज्जैन, खंडवा, खरगौन, गुना, शिवपुरी, राजगढ़, शाजापुर एवं विदिशा - में कौओं में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। उन्होंने बताया कि 9 जनवरी तक 27 जिलों से लगभग 1100 कौओं एवं जंगली पक्षियों की मृत्यु की सूचना प्राप्त हुई है। 
  • गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि राज्य सरकार बर्ड फ्लू से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। एवियन इन्फ्लूएंजा के डर के बीच गुजरात के विभिन्न हिस्सों में दर्जनों पक्षी मरे हुए पाए गए हैं और पशु पालन विभाग के कर्मचारी जांच के लिए नमूने जमा कर रहे हैं।
  • उत्तर प्रदेश के कानपुर के चिड़ियाघर में मरे कुछ परिंदों में बर्ड फ्लू वायरस पाए जाने के बाद यहां अलर्ट जारी कर दिया गया है और अगले आदेश तक इसे जनता के लिए बंद कर दिया गया है। जिलाधिकारी ने इसकी जानकारी दी । कानपुर चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू की दस्तक को देखते हुए राजधानी लखनऊ स्थित प्राणी उद्यान और बरेली के केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान (सीएआरआई) में इस वायरस से बचाव के लिए चाक-चौबंद बंदोबस्त किए गए हैं। 
    PunjabKesari

केंद्र भी अलर्ट
केरल में 9 जनवरी को एक केंद्रीय दल पहुंचा और वह प्रभावित क्षेत्रों की निगरानी कर रहा है। एक अन्य केंद्रीय दल 10 जनवरी को हिमाचल प्रदेश पहुंचा तथा प्रभावित क्षेत्रों का सर्वेक्षण कर रहा है। केंद्र ने राज्यों से जनता के बीच जागरुकता फैलाने तथा एवियन इन्फ्लुएंजा के बारे में गलत सूचनाएं फैलने से रोकने को कहा। बयान में कहा गया कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से जलाशयों, पक्षी बाजारों, चिड़ियाघरों, कुक्कुट फॉर्म आदि के आसपास निगरानी बढ़ाने, मृत पक्षियों के उचित निस्तारण तथा कुक्कुट फॉर्मों में जैव-सुरक्षा को मजबूत करने का अनुरोध किया गया है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News