#MannKiBaat में पीएम ने किया था इस युवक का जिक्र, अब मांग रहा नौकरी

punjabkesari.in Monday, Sep 25, 2017 - 12:22 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम में कश्मीर के एक युवा बिलाल डार का नाम लिया था। उत्तर कश्मीर के बांदीपुरा के रहने वाले बिलाल ने तारीफ करने पर पीएम मोदी का धन्यवाद किया है। साथ ही उसने पीएम से नौकरी देने की मांग की। बिलाल आर्थिक संकट से जूझ रहा है और उसके परिवार के पास आय का कोई साधन नहीं है। परिवार को चलाने के लिए बिलाल मे मोदी से नौकरी देने की अपील की है। उल्लेखनीय है कि मोदी ने 'मन की बात' की तीसरी वर्षगांठ पर बिलाल का नाम लिया था और कहा था कि ''मैं 18 साल के बिलाल डार को बधाई देता हूं, जिसे श्रीनगर नगर निगम की ओर से ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। उसने इस साल 12 हजार किलो कचरा साफ किया है।''
PunjabKesari
कौन है बिलाल
18 साल का बिलाल डार कचरा उठाने वाला एक लड़का है, जो वूलर झील से कचरा साफ करके पैसा कमाता है। उसने पूरी झील को साफ करने का बीड़ा उठाया था। पिछले 5 साल से बिलाल झील से प्लास्टिक निकालकर बेच रहा है और इससे वो एक दिन में 150-200 रुपए कमाता है। इन पैसे से ही उसके परिवार का गुजारा चलता है। उसके पिता 2003 को कैंसर से मौत हो चुकी है। वह भी यही काम करते थे। पिता की मौत के बाद बिलाल ही घर का पालन-पोषण कर रहा है। उसके पास कोई स्थायी नौकरी नहीं है जिससे उसे हर महीने कोई न कोई नया काम करना पड़ता है।
PunjabKesari
हटाया 12 हजार किलो कचरा
12 हजार किलो कचरा साफ करने पर 15 जुलाई 2017 को उसे एसएमसी का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया। उसे पूरे मिशन को सुपरवाइज करने के लिए कहा गया था और बिलाल अन्य लोगों को सफाई करने के लिए जागरुक करता है। बिलाल पर एक डॉक्यूमेंट्री भी बनाई गई है, जिसे जलाल-उ-दिन ने बनाई है। इस सबके बीच वह दो वक्त की रोटी के लिए जीतोड़ मेहनत कर रहा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News