बिहार नगर पालिका आम निर्वाचन: प्रथम चरण में 64 प्रतिशत मतदान

punjabkesari.in Sunday, May 21, 2017 - 09:14 PM (IST)

पटना: बिहार नगर पालिका चुनाव के प्रथम चरण के दौरान कुछ छिटपुट घटनाआें को छोड़कर आमतौर पर मतदान निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण रहा तथा 64 प्रतिशत मतदाताआें ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्य निर्वाचन आयुक्त अशोक कुमार चौहान ने बताया कि कुछ छिटपुट घटनाआें को छोड़कर आमतौर पर मतदान निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण रहा तथा 64 प्रतिशत मतदाताआें ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

उन्होंने कहा कि भागलपुर जिला के वार्ड संख्या 46 के मतदान केन्द्र संख्या आठ पर ऋतुराज नामक एक व्यक्ति के पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाए जाने पर उसे हिरासत में लिए जाने के साथ रविवार को कुल 769 लोगों को गिरफ्तार, हिरासत में लिया गया अथवा निवारक गिरफ्तारी की गई। भागलपुर के वरीय पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने बताया कि पकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाने वाले हिरासत में लिए गए व्यक्ति को पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रत्याशियों के पास पुराना वोटर लिस्ट होने से उसमें बहुसंख्यक समुदाय के मतदाताआें का नाम कम होने के कारण भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो गई जिससे वार्ड संख्या 46 के मतदान केंद्र संख्या आठ पर ऋतुराज नामक व्यक्ति के अल्पसंख्यक समुदाय के मतदाताआें की संख्या अधिक हो जाने को लेकर यह टिप्पणी करते हुए कि यह तो पाकिस्तान हो गया, उनके द्वारा पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाए जाने पर उन्हें हिरासत में ले लिया गया।

मनोज ने बताया कि अद्यतन मतदाता सूची मतदाताआें प्राप्त हो जाने के बाद भ्रम की स्थिति समाप्त हो जाने पर उक्त मतदान केंद्र पर मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। चौहान ने बताया कि मतदान के दौरान कुल 319 वाहनों को जब्त किया गया और 32580 रुपए जब्त किए गए। उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान कुछ छिटपुट घटनाएं भी घटीं। सहरसा नगर परिषद के वार्ड संख्या 40 में असामाजिक तत्वों द्वारा बैलट यूनिट को क्षतिग्रस्त कर दिया गया, जिसे प्रशासन द्वारा तुरंत बदल कर मतदान प्रारंभ करा दिया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News