गणतंत्र दिवस पर बड़ी आतंकी साजिश नाकाम, जैश के पांच आतंकी गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Jan 16, 2020 - 09:07 PM (IST)

जम्मू: जम्मू-कश्मीर पुलिस ने एक बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम किया है। J&K पुलिस ने जैश-ए-मोहम्मद के 5 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। ये आतंकी गणतंत्र दिवस पर आत्मघाती हमला करने की योजना बना रहे थे। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक श्रीनगर पुलिस ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। गिरफ्तार आतंकी 26 जनवरी को ग्रेनेड से हमला करने की तैयारी में थे। आतंकियों के पास से हथियार व गोला-बारूद बरामद हुआ है। इनकी आतंकियों की पहचान एजाज अहमद शेख, उमर हमीद शेख, इमतीयाज अहमद चिकला, साहिल फारूक गोजरी और नसीर अहमद मीर शामिल है।

PunjabKesari

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों के पास से भारी हथियार और गोला-बारूद तथा शक्तिशाली विस्फोट उपकरण बनाने की सामग्री बरामद की गई। वे शहर में हुए विभिन्न ग्रेनेड हमलों में शामिल थे। अधिकारी ने बताया कि शहर में आतंकवादियों की उपस्थिति के बारे में खुफिया जानकारी के बाद पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया। पूछताछ के दौरान, आरोपी ने आतंकवादी होने की बात कबूल की तथा दो और आतंकवादियों के नाम और ठिकानों का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि दोनों आतंकवादियों को तुरंत हिरासत में ले लिया गया। उन्होंने कहा आतंकवादियों की पहचान एजाज शेख, उमर शेख, अहमद, साहिल और नजीर अहमद मीर के रूप में की गई है। अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों ने ग्रेनेड हमलों को अंजाम देने की बात भी कबूल की जिसमें एक श्रीनगर शहर में भी किया गया था। ये आतंकवादी गणतंत्र दिवस से पहले शहर में एक बड़े हमले को अंजाम देने की योजना बना रहे थे। उन्होंने बताया कि उनकी गिरफ्तारी से इन प्रयासों को नाकाम कर दिया गया है।

PunjabKesari

गौरतलब है कि इससे पहले डोडा जिले में बुधवार को सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ के दौरान हिजबुल मुजाहिदीन के एक शीर्ष आतंकवादी को मार गिराया था। एक अन्य साथी भागने में कामयाब रहा जिसके खिलाफ तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा बलों को इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में जानकारी मिली थी। डोडा-किश्तवाड़-रामबन रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक सुजीत कुमार ने बताया थाकि मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन का सदस्य हारून वानी मारा गया, जो ए ++ श्रेणी का आतंकवादी था। वह जिले के गट्टा इलाके का रहने वाला था। उन्होंने कहा कि एक अन्य आतंकवादी बर्फीले क्षेत्रों की ओर भाग गया और उसे पकड़ने के लिए अभियान जारी है। इन आतंकियों से एक एके-47 राइफल, तीन मैगजीन, 73 कारतूस, एक चीनी ग्रेनेड और एक रेडियो सेट बरामद किए गए हैं। 

PunjabKesari

वहीं 13 जनवरी को बडगाम जिले में सोमवार शाम घेराबंदी और तलाश अभियान के दौरान आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया था। दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिला में सुरक्षा बलों ने छुपे हुए आतंकवादियों के ठिकाने का पता लगाया और भारी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किए, हलांकि सुरक्षा बलों के वहां पहुंचने से पहले आतंकवादी वहां से भाग गए थे। 

आतंकवादियों के छुपे होने की सूचना मिलने पर सुरक्षा बलों ने देहरामपुरा, चांदडुरा गांव में अपराह्न को घेराबंदी और तलाश अभियान शुरू किया था। जब सुरक्षा बलों ने गांव के विशेष इलाके की घेराबंदी की छुपे हुए आतंकवादियों ने उन पर स्वचालित हथियारों से गोली चलानी शुरू कर दी। सुरक्षा बलों की जवाबी कारर्वाई के बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। गोलीबारी में एक आतंकवादी मारा गया था। आतंकवादियों के फरार होने के प्रयास को रोकने के लिए इलाके अतिरिक्त सुरक्षा बलों को भेजा गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News