चक्रवाती तूफान तौकते का संकट, थम रही कोरोना की रफ्तार...देश-विदेश की बड़ी खबरें

5/16/2021 9:10:04 AM

नेशनल डेस्क: अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान तौकते गुजरात की तरफ बढ़ रहा है। वहीं इसको लेकर कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं देश मे कोरोना की रफ्तार मध्यम पड़नी शुरू हो गई लेकिन अभी काबू में नहीं आई है। रविवार (16 मई) को देश-दुनिया की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी।

PunjabKesari

गुजरात की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफान
मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) गुजरात के वेरावल और पोरबंदर के बीच मांगरोल के पास तट से टकराएगा और यह गुजरात की तरफ बढ़ रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अरब सागर के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र अब चक्रवाती तूफान तौकते 18 मई के आसपास पोरबंदर तथा नलिया के बीच गुजरात तट को पार कर सकता है, जबकि यह चक्रवाती तूफान 16 से 18 मई के बीच अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में रहेगा।

PunjabKesari

कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी
चक्रवाती तूफान तौकते का असर महाराष्ट्र, केरल और राजस्थान और गोवा पर दिखाई पड़ रहा है। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र और राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है तो वहीं केरल में लगातार हो रही बारिश के कारण राज्य में रेड अलर्ट है।

PunjabKesari

थम रही कोरोना की रफ्तार
देश में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों में गिरावट जारी है और पिछले 24 घंटो के दौरान साढ़े तीन लाख से अधिक लोगों ने इस महामारी को मात दी है जिससे रिकवरी दर बढ़कर 84.20 फीसदी हो गई है। विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में तीन लाख 55 हजार 605 मरीज स्वस्थ हुए हैं जिसे मिलाकर अब तक दो करोड़ 07 लाख 82 हजार 276 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं।

PunjabKesari

इजराइल ने गाजा में हवाई हमलों में इमारतों, सड़कों को बनाया निशाना 
इजराइल के युद्धक विमानों ने रविवार तड़के गाजा सिटी के अहम हिस्से में कई इमारतों और सड़कों को निशाना बनाया।

PunjabKesari

बंगाल में टीवी धारावाहिकों की शूटिंग पर रोक
पश्चिम बंगाल में टीवी धारावाहिकों, वेब सीरीज और फिल्मों की शूटिंग पर रविवार से रोक लग गई। राज्य सरकार ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए सख्त पाबंदियां लागू की हैं। राज्य में अभी 36 धारावाहिकों, तीन वेब सीरीज और एक फिल्म की शूटिंग चल रही थी जो रविवार से 30 मई तक के लिए रुक जाएगी।

 

विमान ईंधन पांच प्रतिशत महंगा
विमान ईंधन की कीमतों में आज से पांच प्रतिशत का इजाफा किया गया है जिससे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इसकी कीमत 65 हजार रुपए प्रति किलोलीटर के करीब पहुंच गई है। विमान ईंधन के दाम इस महीने दूसरी बार बढ़ाए गए हैं। इससे पहले 1 मई को यह सात फीसदी के करीब महंगा हुआ था।

PunjabKesari

पश्चिम बंगाल में संपूर्ण लॉकडाउन
पश्चिम बंगाल में 16 मई से 15 दिनों का लॉकडाउन लगने जा रहा है। 16 से 30 मई तक लगने जा रहे इस लॉकडाउन का ऐलान राज्य के मुख्य सचिव अलापन बंदोपाध्याय ने किया। इस दौरान राज्य में कड़ी सख्ती रहेगी।

 

अदार पूनावला के पिता सायरस भी पहुंचे लंदन
सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) के पिता सायरस पूनावाला भी लंदन पहुंच गए हैं। सायरस, पूनावाला ग्रुप के चेयरमैन हैं और इसके तहत ही वैक्सीन बनाने वाली कंपनी SII काम करती है।

PunjabKesari

ब्लैक फंगस पर सरकार की चेतावनी
सरकार ने चेतावनी देते हुए कहा कि ब्लैक फंगस यानी म्यूकरमाइकोसिस हवा में है और इससे बचने के लिए मास्क पहनना जरूरी है। नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि ब्‍लैक फंसग की रोकथाम के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। डॉ पॉल ने कहा, मधुमेह रोगी को इससे सधिक खतरा है।

PunjabKesari

तौकते तूफान: वायुसेना के 16 मालवाहक विमान और 18 हेलीकॉप्टर तैयार
भारतीय वायुसेना ने कहा कि उसने ‘तौकते' तूफान से उत्पन्न किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए अपने 16 मालवाहक विमान और 18 हेलीकॉप्टर प्रायद्वीपीय भारत में तैयार रखे हैं। वायुसेना ने बताया कि वायुसेना ने अगले कुछ दिन तटीय इलाकों में कोविड-19 राहत अभियान पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है क्योंकि खराब मौसम की वजह से बाद में इन इलाकों में अभियान प्रभावित हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

static