एनआईटी जालंधर के ढांचागत विकास को बड़ा बढ़ावा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2024 - 09:35 PM (IST)

जालंधरः भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने डा बी आर अम्बेडकर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान जालंधर के प्रत्यायोजित निवेश बोर्ड (डीआईबी) के 240.27 करोड़ रुपये की लागत से बुनियादी ढांचे के विकास के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। संस्थान ने हाल ही में 180 (120+60) बी.टेक छात्रों और 60 एम.टेक छात्रों के कुल स्वीकृत प्रवेश के साथ वैद्युत अभियान्त्रिकी और सूचना प्रौद्योगिकी के दो नए कार्यक्रम शुरू किए हैं।

संस्थान ने 40 बी.टेक और 70 एम.टेक छात्रों के कुल स्वीकृत प्रवेश के साथ आँकड़ा विश्लेषक (डेटा एनालिटिक्स) और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) के पाठ्यक्रमों का भी पुनर्गठन किया है। संस्थान के इस प्रस्ताव में शैक्षणिक कार्यक्रमों की ढांचागत आवश्यकताओं जैसे विभाग से सम्बन्धित भवन, प्रयोगशाला, छात्रों के लिए छात्रावास के साथ-साथ संकाय के लिए आवास की आवश्यकताओं को पूरा करना शामिल है।

उपरोक्त अनुदान को प्रोफेसर बिनोद कुमार कनौजिया, निदेशक, डा बी आर अम्बेडकर, एनआईटी जालंधर के अथक प्रयासों के कारण भारत सरकार की हेफा (उच्च शिक्षा वित्तपोषण एजेंसी) के तहत अनुदान स्वीकृत किया गया है। प्रोफेसर कनौजिया ने प्रस्ताव को मंजूरी देने के लिए शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार को धन्यवाद दिया क्योंकि इससे संस्थान के बुनियादी ढांचे के विकास को बड़ा बढ़ावा मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News