कांग्रेस का बड़ा आरोप, MSME को 59 मिनट में लोन बांटने की स्कीम में बड़ा ‘घोटाला’

punjabkesari.in Sunday, Nov 11, 2018 - 10:54 PM (IST)

नई दिल्लीः  कांग्रेस पार्टी ने अब सरकार की छोटे और मझोले उपक्रमों को एक मिनट से भी कम समय में कर्ज उपलब्ध कराने वाली '59 मिनट में ऋण योजना' को 'घोटाला' बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। कांग्रेस ने कहा है कि प्रधानमंत्री सार्वजनिक संस्थानों की कीमत पर निजी और सांठगांठ वाले पूंजीवाद को बढ़ावा दे रहे हैं और अपने 'दोस्तों' को लाभ पहुंचा रहे हैं।

PunjabKesari

पार्टी ने सरकार की सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों (एमएसएमई) के लिए शुरू की गई '59 मिनट में कर्ज योजना' की स्वतंत्र न्यायिक जांच कराने की मांग की है। कांग्रेस के नेता गौरव वल्लभ ने एमएसएमई ऋण योजना को 'घोटाला' बताते हुए इस तरह के ऋण प्रस्तावों को मंजूरी दिलाने से जुड़े पोर्टल https://www.psbloansin59minutes.com/home की पूरी जांच कराने और सरकार के साथ इसका अनुबंध निरस्त करने की मांग की है। कांग्रेस पार्टी द्वारा लगाए गए इन आरोपों पर हालांकि सरकार अथवा प्रधानमंत्री कार्यालय या फिर भारतीय जनता पार्टी की तरफ से तुरंत कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यमियों को कर्ज देने के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। इसके साथ ही क्षेत्र के लिये कई और रियायतों की भी घोषणा की गई। नवंबर 2016 में घोषित नोटबंदी के कारण एमएसएमई क्षेत्र के बुरी तरह प्रभावित होने की बात कही जा रही थी। गौरव वल्लभ ने कहा कि दो नवंबर 2018 को सरकार ने अन्य सभी योजनाओं की तरह बड़ा दिखावा करते हुए तुरंत कर्ज उपलब्ध कराने के लिये इस प्लेटफार्म की शुरुआत की।

PunjabKesari

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि इस वेब पोर्टल को सिडबी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों सहित सार्वजनिक क्षेत्र के संस्थानों द्वारा समर्थन दिया गया है, जबकि इसकी मालिक अहमदाबाद स्थित एक निजी कंपनी 'कैपिटल वर्ल्ड प्लेटफार्म प्राइवेट लिमिटेड' है। उन्होंने आरोप लगाया कि कंपनी उसके पोर्टल पर पंजीकृत होने वाली छोटी इकाइयों से 1,000 रुपए शुल्क ले रही है और इसके ऊपर 180 रुपए जीएसटी वसूल रही है। इस तरह अब तक यह लाखों छोटे उद्यमियों को ठग चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News