अपनी पहली विदेश यात्रा पर ब्रिटेन जाएंगे जो बाइडेन, शिखर सम्मेलन की बैठक में लेंगे हिस्सा

punjabkesari.in Saturday, Apr 24, 2021 - 04:27 AM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडेन जून में अपनी पहली विदेश यात्रा करेंगे और इस दौरान वह प्रमुख अमेरिकी सहयोगियों के साथ बातचीत करेंगे। व्हाइट हाउस उनकी यात्रा के संबंध में शुक्रवार को घोषणा कर सकता है। बाइडेन 11 से 13 जून के बीच इंग्लैंड के कॉर्नवाल में आयोजित समूह सात शिखर सम्मेलन की बैठक में भाग लेंगे. उसके बाद वह ब्रसेल्स जाएंगे जहां वह यूरोपीय संघ (ईयू) के नेतृत्व के साथ बैठक करेंगे तथा 14 जून को उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

अमेरिका के सबसे करीबी सहयोगियों के साथ बैठकों के बीच बाइडेन ने आने वाले महीनों में तीसरे देश में आयोजित एक शिखर सम्मेलन के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को आमंत्रित किया है। हालांकि इसके लिए अभी तक कोई तिथि तय नहीं की गयी है। हाल में ज्यादातर अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत उत्तर अमेरिकी पड़ोसियों को चुना है. हालांकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत रियाद, सऊदी अरब का दौरा किया था। बाइडेन की पहली विदेश यात्रा का अर्थ अमेरिकी सहयोगियों के प्रति ट्रंप के रुख को पलटना है।

इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को एक बार फिर जापान के साथ साझेदारी को दोनों ही देशों के लिए महत्वपूर्ण बताया था। साथ ही उन्होंने इंडो-पैसेफिक क्षेत्र में सभी के लिए समान अवसर और यहां चीन से मिल रहीं चुनौतियों का जापान के साथ मिलकर सामना करने की बात भी कही। जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के साथ बैठक के बाद बाइडेन ने ये बात कही। अमेरिका और जापान ने क्वाड साझेदारी सहित कई मुद्दों पर सहयोग को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News