Bharat Bandh: अग्निपथ के खिलाफ आज भारत बंद, दिल्ली से केरल तक सुरक्षा कड़ी...कई जगह लगा जाम

punjabkesari.in Monday, Jun 20, 2022 - 09:01 AM (IST)

नेशनल डेस्क: सेना में भर्ती की केंद्र सरकार की ‘अग्निपथ योजना' के खिलाफ सोमवार को ‘भारत बंद' बुलाया गया है। भारत बंद के समर्थन में विपक्षी दलों समेत कई संगठन शामिल हैं। भारत बंद को लेकर कई राज्यों में अलर्ट है और पुलिस ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं।

 

दिल्ली में सुरक्षा कड़ी
दिल्ली में प्रदर्शन के चलते अलर्ट है। कई जगहों पर बैरिकेड लगे हैं। सुबह-सुबह ही अक्षरधाम के पास भारी जाम लग गया। गुरुग्राम से दिल्ली आने वाले रास्ते पर रजोकरी बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाकर चेकिंग शुरू कर दी है।

 

बिहार में इंटरनेट बंद
बिहार के 20 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद रहेगी। अग्निपथ योजना का सबसे ज्यादा विरोध बिहार के इन जिलों में ही हुआ था और युवाओं ने यहां जमकर हिंसा की। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को होने वाला जनता दरबार भी रद्द कर दिया है।

 

नोएडा में धारा 144 लागू
‘भारत बंद' के चलते गौतमबुद्ध नगर जिला पुलिस ने जिले में पहले से ही धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू है। पुलिस ने लोगों से कानून-व्यवस्था भंग करने वाली गतिविधियों से दूरी बनाए रखने की अपील की। रविवार को ग्रेटर नोएडा के यमुना एक्सप्रेस-वे पर स्थित जेवर-टोल प्लाजा पर हुए हिंसक प्रदर्शन के सिलसिले में 225 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करके 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि हिंसा के दौरान आठ पुलिस कर्मी और एक बस चालक घायल हुआ है। 

 

राजस्थान में भी अलर्ट
राजस्थान में अजमेर जिला प्रशासन सोशल मीडिया पर सोमवार को भारत बंद के समाचारों के बाद सतर्क और चाकचौबंद हो गया है। अजमेर क्लकटर अंशदीप ने पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा और अतिरिक्त जिलाधीश कैलाश चन्द्र शर्मा के साथ बंद को लेकर बैठक की तथा पूरे जिले में कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करने के साथ ही बंद के मद्देनजर कार्यपालक मजिस्ट्रेटों की तैनाती कर दी।

 

केरल में भी पुलिस सतर्क
केरल पुलिस ने कहा कि सार्वजनिक संपत्ति को क्षति पहुंचाने या हिंसा में शामिल होने वाले किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार करने के लिए पूरा पुलिस बल तैनात रहेगा। केरल पुलिस ने लोगों से अपील की कि भारत बंद के दौरान हिंसक घटनाओं से लोग दूर रहें वर्ना कड़ी कार्रवाई होगी।

 

बता दें कि पिछले कई दिनों से अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन के नाम पर हिंसक घटनाएं हो रही हैं, इसमें सरकारी संपत्ति से तोड़फोड़, आगजनी आदि शामिल है। प्रदर्शनकारी अबतक कई ट्रेनों और बसों को आग के हवाले कर चुके हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News