गुजरात के वडोदरा में मिला BF-07 वैरिएंट का केस, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए ये निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, Dec 21, 2022 - 05:29 PM (IST)

नेशनल डेस्कः चीन में कोरोना के कोहराम के बीच गुजरात के वडोदरा में BF-7 वैरिएंट का केस की पुष्टि हुई है। जानकारी के मुताबिक, वडोदरा में एक एनआरआई महिला में BF-7 वैरिएंट पाया गया है। बताते चलें कि चीन में इसी वैरिएंट ने तबाही मचा रखी है। चीन के अलग-अलग शहरों में प्रतिदिन 35-40 हजार कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे हैं।

चीन में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार ओमीक्रोन के उपस्वरूप बीएफ.7 के तीन मामले भारत में भी सामने आये हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र ने भारत में बीएफ.7 के पहले मामले का पता लगाया था। उन्होंने कहा कि अब तक गुजरात से दो मामले सामने आए हैं, जबकि ओडिशा से एक मामला सामने आया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कोविड समीक्षा बैठक में विशेषज्ञों ने कहा कि हालांकि अभी तक कोविड मामलों की संख्या में समग्र वृद्धि नहीं हुई है, लेकिन मौजूदा और उभरते स्वरूपों पर नज़र रखने के लिए निरंतर निगरानी की आवश्यकता है। यहां आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, चीन के विभिन्न शहर वर्तमान में कोविड के अत्यधिक संक्रामक स्वरूप ओमीक्रॉन, ज्यादातर बीएफ.7, की चपेट में हैं, जो बीजिंग में फैलने वाला मुख्य स्वरूप है।

इसी के कारण चीन में कोविड संक्रमण के मामलों में व्यापक उछाल आया है। बीएफ.7 ओमीक्रोन के स्वरूप बीए.5 का उपस्वरूप है और इसमें संक्रमण की व्यापक क्षमता होती है तथा इसकी इनक्यूबेशन अवधि कम होती है और इसमें पुन: संक्रमण पैदा करने या उन लोगों को भी संक्रमित करने की उच्च क्षमता होती है, जिन्हें टीका लगाया जा चुका है। यह अमेरिका, ब्रिटेन और बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क जैसे यूरोपीय देशों सहित कई देशों में पहले ही पाया जा चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News