ब्रिटिश स्कूल में जबरन शादी से बचने के लिए बच्चों को सलाह-अंडरवियर में छिपा लो चम्मच

punjabkesari.in Monday, Jul 16, 2018 - 12:02 PM (IST)

लंदनः  ब्रिटिश स्कूल में जबरन शादियों को रोकने के लिए भारतीय बच्चों को बड़ा अजीब तरीका बताया गया है। यहां एक स्कूल में छात्रों को चम्मच बांटी गई हैं और उनसे कहा गया है कि अगर वे जबरन शादी से बचना चाहते हैं तो चम्मच को अपनी अंडरवियर में छिपा लें। ऐसे में जब उनके माता-पिता उन्हें जबरन शादी करवाने भारत और एशिया के अन्य देश लेकर जाएंगे, तब एयरपोर्ट में मेटल डिटेक्टर होने से सिक्योरिटी अलार्म बज जाएगा और बच्चों को सिक्योरिटी स्टाफ से अकेले में बात करने का मौका भी मिल जाएगा। 

लीड्स स्थित को-ऑपरेटिव एकेडमी की हरिंदर कौर का कहना है कि ब्रिटेन में विदेश ले जाकर भारतीय बच्चों की जबरन शादी करवाने की घटनाएं काफी बढ़ गई हैं, ऐसे में बच्चों को इस बारे में जागरुक करना काफी जरूरी है। कौर ने कहा,  अगर छात्रों को इस बात का डर है कि विदेश ले जाकर उनकी जबरन शादी करवा दी जाएगी, तो उन्हें यह तरीका आसानी से बचा सकता हैं।

हरिंदर कौर  के अनुसार 6 माह की छुट्टियों के दौरान स्कूल प्रशासन और स्टूडेंट्स के परिवार के बीच कोई संपर्क नहीं होता। परिवार को विदेश जाने का मौका मिल जाता है और वे वहां अपने बच्चे की जबरन शादी करवा देते हैं, फिर वापस आ जाते हैं। उन्होंने कहा कि चम्मचों का इस्तेमाल करके हम बच्चों को उनकी सुरक्षा के लिए जागरुक कर रहे हैं साल 2017 में विदेशी कार्यालय के जबरन शादी यूनिट (FMU) ने 82 ऐसे मामलों का पता लगाया था, जिनका लिंक भारत से था। 

FMU द्वारा आंकड़ें भी जारी किए गए थे, जिनमें यह बात सामने आई कि साल 2017 में जिन चार देशों में जाकर इंगलैंड के बच्चों की जबरन शादियां करवाई गई हैं, उनमें भारत भी शामिल है। पहले स्थान पर पाकिस्तान (439 केस), दूसरे पर बांग्लादेश (129), तीसरे पर सोमालिया (91 केस) और चौथे पर भारत (82 केस) हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News