संसद सत्र से पहले सांसदो को दिलाए नियम याद, सदन में धन्यवाद, आपका शुक्रिया, जय हिंद, वंदे मातरम जैसे शब्दों को ना हो प्रयोग

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2024 - 06:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क :सोमवार 22 जुलाई से संसद का नया सत्र शुरू होने जा रहा है इस दौरान सांसदों को ये याद दिलाया गया कि सभापति के निर्णयों को सदन के अंदर और सदन के बाहर सीधे या परोक्ष रुप से आलोचना नहीं की जानी चाहिए। सदस्यों को ‘वंदे मातरम’ व ‘जय हिंद’ सहित अन्य नारे लगाने पर भी मनाही की गई है।

कब से कब तक चलेगा सत्र
संसद का सत्र 22 जुलाई से 12 अगस्त तक चलेगा औऱ राज्यसभा सचिवालय के बुलेटिन में कहा गया है सदन की कार्यवाही की गंभीरता के लिए ‘धन्यवाद’, ‘आपका शुक्रिया’, ‘जय हिंद’, ‘वंदे मातरम’ या अन्य कोई नारा नहीं लगाया जाना चाहिए। 

पीठासीन अधिकारी का झुक कर करें अभिवादन
जब सभापति को लगता है कि कोई विशेष शब्द या अभिव्यक्ति असंसदीय है, तो उसे बिना किसी बहस के तुरंत वापस ले लेना चाहिए। इसके अतिरिक्त, सदस्यों को सभा में प्रवेश या निकासी के समय और सीट पर बैठने या उठकर जाने से पहले भी पीठासीन अधिकारी का झुककर अभिवादन करना चाहिए।


सदन से ना हो अनुपस्थित 
कोई सदस्य जब किसी अन्य सदस्य या मंत्री की आलोचना करता है, तो अपेक्षा की जाती है कि आलोचना करने वाला सदस्य उत्तर सुनने के लिए सदन में उपस्थित रहे। जब सदन में मंत्री उत्तर दे रहे हों, तो सदन में अनुपस्थित रहना संसदीय शिष्टाचार का उल्लंघन है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Rana

Related News