Jay Shah ICC New Chairman: जय शाह बने ICC के नए चेयरमैन, ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2024 - 08:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। जय शाह ने न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले की जगह ली है, जिनका कार्यकाल 30 नवंबर को समाप्त हो रहा है।

जय शाह निर्विरोध चुने गए ICC के नए चेयरमैन
जय शाह इस पद के लिए अकेले उम्मीदवार थे, इसलिए उन्हें निर्विरोध चुना गया। दरअसल, इस पद के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 अगस्त थी, और जय शाह ही एकमात्र उम्मीदवार थे। इसके चलते चुनाव की आवश्यकता नहीं पड़ी और उन्हें सीधे चेयरमैन बना दिया गया।


ग्रेग बार्कले, जो न्यूजीलैंड के एक वकील हैं, ने ICC चेयरमैन के रूप में दो कार्यकाल (चार साल) पूरे कर लिए हैं। उनका पहला कार्यकाल नवंबर 2020 में शुरू हुआ था और 2022 में उन्हें दोबारा चुना गया था। हालांकि, उन्होंने तीसरे कार्यकाल के लिए खुद को इस दौड़ से अलग कर लिया, जिससे जय शाह का इस पद के लिए चुना जाना लगभग तय हो गया था।

चेयरमैन के तौर पर नामित होने से अभिभूत हूं
शाह ने आईसीसी द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के चेयरमैन के तौर पर नामित होने से अभिभूत हूं।'' शाह को अब बीसीसीआई सचिव का पद छोड़ना होगा जिस पर वह 2019 से काबिज हैं। बोर्ड की आमसभा की बैठक अगले महीने या अक्तूबर में होगी। शाह इस समय आईसीसी की सबसे दमदार वित्त और व्यावसायिक मामलों की उप समिति के प्रमुख है। वह 2022 में इस उप समिति के अध्यक्ष बने थे । 

PunjabKesari
दो साल का होता है चेयरमैन पद 

आईसीसी के चेयरमैन पद का कार्यकाल दो साल का होता है, और इसमें तीन बार तक इस पद पर रहने का अवसर मिलता है। जय शाह के नियुक्ति से भारतीय क्रिकेट की वैश्विक स्तर पर पकड़ और मजबूत हो गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News