बड़े हाथों के कारण मिला ये नाम ''The Devil Child''

punjabkesari.in Sunday, Oct 04, 2015 - 02:34 PM (IST)

झारखंड :दुनिया में अजीबोगरीब किस्से देखने को मिलते हैं ,दुनिया भर में मेडिकल साइंस को चुनौती देने वाले कई एेसे मामले आते रहते हैं, जिसको डॉक्टर्स भी देखकर हैरान रह जाते हैं कि एेसा भी हो सकता हैं । एेसा ही एक मामला झारखंड के एक छोटे से गांव से सामने आया हैं जहां मोहम्‍मद कलीम (8) के हाथ इतने बड़े है कि कोई भी देखकर हैरान रह जाएं यहां तक की किसी स्कूल में भी उसको एडमिशन इस कारण से नहीं मिला ताकि बाकी बच्चे उसे देखकर डर न जाएं ।

जानकारी के मुताबिक कलीम जिस समय पैदा हुआ था, तभी से उसके हाथ इस तरह से बढ़ने शुरू हो गए थे और डॉक्‍टर्स का कहना है कि कलीम एक दुर्लभ जैनेटिक बीमारी से ग्रस्त है जिससे उसके हाथ बढ़ते ही चले जा रहे हैं।उसके पिता के पास इतने पैसे नहीं है कि उसका इलाज सही ढंग से करवा सके लेकिन मीडिया की सहायता से जब उसकी खबरें छपी तब साउथ इंडिया के कुछ मेडिकल एक्‍सपर्ट्स ने उसकी मदद करने की ठानी। इन एक्‍सपर्ट्स ने इसे macrodactyly के रूप में पहचाना।

अब इस बच्‍च्‍ो की एक खास सर्जरी डॉक्‍टर राजा सबापति कर रहे है जो हाथों के सर्जन हैं। डॉक्‍टर सबापति का कहना है कि इसके लिए उन्‍होंने सबसे पहले एक हाथ की सर्जरी करने से शुरुआत की है ताकि इसके हाथ का प्राकृतिक रूप दिया जा सके।आठ घंटे की सर्जरी में उसकी बांह और हाथ को सही करने की कोशिश की गई। इसके बाद उसकी ग्रोथ प्‍लेट्स को कम करने की कोशिश की गई। ताकि उसके हाथ और उंगलियां और ज्‍यादा न बढ़ सकें।कलीम के पिता शमीम ने बताया कि लोग यहां तक कहते थे कि ये शैतान का रूप है ,इस लड़के का कोई इलाज ही नहीं है।  सभी गांव वाले इसी अंधविश्‍वास पर विश्‍वास करते हैं।शमीम का कहना है कि  इन बातों में कोई सच्‍चाई नहीं है। उनके पिता कहते हैं कि कलीम उनका बेटा है और वो उसको ठीक कराने के लिए हर संभव कोशिश करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News