चाय पीने वाले हो जाएं सावधान, बन सकते हैं कैंसर और दिल के मरीज

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2019 - 10:03 AM (IST)

नेशनल डेस्क: विदेशों में जहां लोग कॉफी के दीवाने होते हैं तो वहीं भारत में लोगों का दिन चाय पिए बिना शुरू ही नहीं होता है। कई लोगों को तो यह इतनी पसंद होती है कि वे दिन में चाय के 7-8 कप तक पी जाते हैं। हालांकि, ऐसा करना उन्हें दिल की समस्या या कैंसर का मरीज बना सकता है। ज्यादा मात्रा में चाय यानी ज्यादा मात्रा में शरीर में कैफीन का जाना। एक स्टडी में सामने आया है कि कोई अगर एक कप चाय या कॉफी पीता है तो इससे नींद आने का समय भी एक घंटे के लिए बढ़ जाता है।

PunjabKesari

ऐसे में अगर आप 7-8 कप चाय पी लें तो क्या होगा यह आप खुद सोच सकते हैं। चाय के कारण होने वाली ब्लोटिंग की समस्या बहुत आम है, हालांकि लोग इसे अनदेखा कर देते हैं। लेकिन ऐसा बार-बार होना पेट की आंतों को नुक्सान पहुंचाता है। ब्लोटिंग के लिए जिम्मेदार पेट में ज्यादा सीक्रीड होने वाला एसिड होता है, जो आंतों को डैमेज कर सकता है।

PunjabKesari

कैफीन बाधा डालती है ट्यूब्यूल की सोखने की क्षमता
ज्यादा चाय पीने का शरीर की उस प्रणाली पर असर पड़ता है जो उसे हाइड्रेट बनाए रखने में मदद करती है। इसमें मौजूद कैफीन ट्यूब्यूल की सोखने की क्षमता में बाधा डालती है जिससे शरीर डिहाइड्रेट होने लग जाता है। चाय में मौजूद कैफीन बहुत तेजी से शरीर में घुलता है जिससे ब्लड प्रैशर भी तेजी से प्रभावित होता है। ऐसा होना दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। बी.पी. का लगातार बिगड़ना हार्ट के वर्किंग प्रोसैस पर असर डालते हुए उसे डैमेज कर सकता है जो हार्ट प्रॉब्लम्स को जन्म देगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News