भारत ने बुखार, सर्दी, एलर्जी के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली 156 दवाओं पर लगाया बैन

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2024 - 09:27 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  केंद्र ने बुखार, दर्द, सर्दी और एलर्जी के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली व्यापक रूप से बेची जाने वाली 156 निश्चित-खुराक संयोजन (एफडीसी) दवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है, यह कहते हुए कि उनसे "मनुष्यों के लिए खतरा होने की संभावना है"।

FDC दवाएं वे हैं जिनमें एक निश्चित अनुपात में दो या दो से अधिक सक्रिय फार्मास्युटिकल अवयवों का संयोजन होता है और उन्हें "कॉकटेल" दवाएं भी कहा जाता है। यह निर्णय एक विशेषज्ञ समिति और शीर्ष पैनल, ड्रग्स टेक्निकल एडवाइजरी बोर्ड (DTAB) के बाद लिया गया, जिसमें पाया गया कि जीवाणुरोधी दवाओं सहित इन संयोजनों में चिकित्सीय औचित्य का अभाव था और मानव स्वास्थ्य के लिए जोखिम था।
 
12 अगस्त को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एक राजपत्र अधिसूचना के अनुसार, प्रतिबंधित दवाओं में 'एसिक्लोफेनाक 50 मिलीग्राम + पैरासिटामोल 125 मिलीग्राम टैबलेट', मेफेनैमिक एसिड + पैरासिटामोल इंजेक्शन, सेटीरिज़िन एचसीएल + पैरासिटामोल + फेनिलफ्राइन एचसीएल, लेवोसेटिरिज़िन + फेनिलफ्राइन एचसीएल जैसे लोकप्रिय संयोजन शामिल हैं। + पैरासिटामोल, पैरासिटामोल + क्लोरफेनिरामाइन मैलेट + फिनाइल प्रोपेनॉलमाइन, और कैमिलोफिन डाइहाइड्रोक्लोराइड 25 मिलीग्राम + पैरासिटामोल 300 मिलीग्राम।

इसके अतिरिक्त, पैरासिटामोल, ट्रामाडोल, टॉरिन और कैफीन के संयोजन को भी प्रतिबंधित किया गया था, क्योंकि ट्रामाडोल एक ओपिओइड-आधारित दर्द निवारक दवा है। यह प्रतिबंध औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम, 1940 की धारा 26ए के तहत जारी किया गया था, जो सरकार को हानिकारक या अनावश्यक समझी जाने वाली दवाओं के निर्माण, बिक्री और वितरण पर रोक लगाने की अनुमति देता है। डीटीएबी ने इस बात पर जोर दिया कि किसी भी प्रकार का विनियमन या प्रतिबंध रोगियों में इन एफडीसी के उपयोग को उचित नहीं ठहरा सकता है, जिसके कारण सार्वजनिक स्वास्थ्य के हित में पूर्ण प्रतिबंध का निर्णय लिया गया है।

अधिसूचना में कहा गया है, "केंद्र सरकार इस बात से संतुष्ट है कि फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन दवा के इस्तेमाल से इंसानों को खतरा हो सकता है, जबकि उक्त दवा के सुरक्षित विकल्प उपलब्ध हैं।" इसमें कहा गया है कि इस मामले की जांच केंद्र द्वारा नियुक्त एक विशेषज्ञ समिति द्वारा की गई थी जिसने इन एफडीसी को "तर्कहीन" माना था।

इसमें आगे कहा गया है कि डीटीएबी ने भी इन एफडीसी की जांच की और सिफारिश की कि "इन एफडीसी में निहित सामग्रियों के लिए कोई चिकित्सीय औचित्य नहीं था"। अधिसूचना में कहा गया है, "एफडीसी से इंसानों को खतरा हो सकता है। इसलिए, व्यापक जनहित में, ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट 1940 की धारा 26 ए के तहत इस एफडीसी के निर्माण, बिक्री या वितरण पर रोक लगाना आवश्यक है।"

इसमें कहा गया है, "उपरोक्त के मद्देनजर, रोगियों में किसी भी उपयोग की अनुमति देने के लिए किसी भी प्रकार का विनियमन या प्रतिबंध उचित नहीं है। इसलिए, केवल धारा 26ए के तहत निषेध की सिफारिश की जाती है।"

डीटीएबी की सिफारिशों के बाद, अधिसूचना में कहा गया है कि "केंद्र सरकार इस बात से संतुष्ट है कि देश में उक्त दवा के मानव उपयोग के लिए निर्माण, बिक्री और वितरण पर रोक लगाना सार्वजनिक हित में आवश्यक और समीचीन है।" इस सूची में कुछ उत्पाद शामिल हैं जिन्हें कई दवा निर्माताओं ने पहले ही बंद कर दिया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News