सोमवार को बंद रहेंगे बैंक, देखिए बैंकों की छुट्टियों की पूरी लिस्ट

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2024 - 09:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क : हर महीने की शुरुआत में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा छुट्टियों की सूची जारी की जाती है, जिसमें बताया जाता है कि देशभर के बैंक कब और किस अवसर पर बंद रहेंगे। सितंबर के पहले हफ्ते में कई जगहों पर बैंकों की छुट्टियाँ रही हैं। इसी तरह, महीने के बीच में भी विभिन्न स्थानों पर बैंकों की बंदी देखी गई।

आगामी दिनों में भी कई स्थानों पर बैंक बंद रहेंगे। विशेष रूप से, सोमवार, 23 सितंबर 2024 को कुछ क्षेत्रों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। यह छुट्टी केवल कुछ विशेष स्थानों के बैंक कर्मचारियों के लिए होगी। इस दिन के लिए छुट्टी का कारण स्थानीय त्यौहार या अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम हो सकता है। ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी बैंकिंग जरूरतों को समय से पूरा करें और संबंधित स्थानों पर बैंकों की छुट्टियों की जानकारी पहले से चेक करें।

23 सितंबर को बैंक कहां बंद रहेंगे?

दरअसल, 23 सितंबर, सोमवार को जम्मू और कश्मीर के अलावा हरियाणा में बैंकों की छुट्टी रहेगी। जम्मू में यह दिन महाराजा हरि सिंह जी का जन्मदिन है, जिसके अवसर पर पूरे जम्मू और कश्मीर में सार्वजनिक छुट्टी घोषित की गई है। वहीं, हरियाणा में हरियाणा वीर शहीदी दिवस 2024 के उपलक्ष्य में स्कूल, कॉलेज, सरकारी दफ्तरों के साथ-साथ बैंक भी बंद रहेंगे।

28 सितंबर और 29 सितंबर को क्यों बंद रहेंगे बैंक?

दरअसल, सितंबर महीने के चौथे शनिवार के कारण 28 सितंबर को देशभर के सभी बैंक बंद रहेंगे। अगले दिन रविवार होने के कारण 29 सितंबर को देशभर के सभी बैंकों की साप्ताहिक छुट्टी रहेगी। इसके बाद सीधा अक्टूबर के महीने में ही बैंकों की छुट्टी होगी।

इन दिनों रहेंगे बैंक बंद

22 सितंबर 2024 को रविवार होने के कारण बैंक, स्कूल और सरकारी दफ्तरों में छुट्टी रहेगी।
23 सितंबर को महाराज हरि सिंह का जन्मदिन हुआ था, इसीलिए जम्मू-कश्मीर के बैंक बंद रहेंगे। 
28 सितंबर 2024 को चौथा शनिवार होने के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी।
29 सितंबर 2024 को रविवार है और इस दिन साप्ताहिक छुट्टी होने के कारण कई लोगों की छुट्टी रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News