बांग्लादेशी विदेश मंत्री अब्दुल मोमन ने कहा, भारत की तरह ही उनके देश ने 11 लाख रोहिंग्याओं को दी शरण

punjabkesari.in Saturday, Dec 03, 2022 - 04:16 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः असम के सिलचर में  शुक्रवार को सिलहट फेस्टिवल के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए.के. अब्दुल मोमन ने कहा कि जिस तरह भारत ने 1971 के मुक्ति संग्राम के दौरान उनके देश के एक करोड़ नागरिकों को शरण दी थी, उसी तरह ढाका ने भी मानवीय आधार पर म्यांमार से आए 11 लाख रोहिंग्याओं को शरण दी थी। मोमन ने कहा कि जिस तरह भारत ने तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान, अब बांग्लादेश के एक करोड़ सताए हुए लोगों को आश्रय दिया था, उसी तरह उनके देश ने भी म्यांमार से उत्पीड़ित 11 लाख रोहिंग्याओं को अस्थायी आश्रय प्रदान किया है।

 

उन्होंने कहा- भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की पहल के कारण दोनों देशों के बीच संबंध एक सुनहरे दौर से गुजर रहे हैं। भौगोलिक निकटता और अर्थव्यवस्था, संस्कृति, भाषा, भोजन आदि सहित कई पहलुओं में समानता के कारण बांग्लादेश और पूर्वोत्तर क्षेत्र के बीच संबंध बहुत करीब हैं। शेख हसीना ने घोषणा की है कि देश उग्रवाद और आतंकवाद का केंद्र नहीं होगा। जैसा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में शांति स्थापित है, कई निजी कंपनियां निवेश करने के लिए असम, मेघालय और अन्य राज्यों में आ रही हैं। आर्थिक समृद्धि के लिए शांति और स्थिरता आवश्यक है।


मोमन ने कहा, उन्होंने वैश्विक चेतना से आगे आने और म्यांमार के अधिकारियों को अपने नागरिकों को वापस लेने के लिए मनाने का आग्रह किया। म्यांमार सरकार ने हमें सभी रोहिंग्याओं को सम्मान और गरिमा के साथ वापस लेने का आश्वासन दिया। जबकि हम उन पर भरोसा करते हैं, पिछले छह वर्षों में एक भी शरणार्थी को वापस नहीं लिया गया है।  2016 से, महिलाओं और बच्चों सहित रोहिंग्या हिंसा से बचने के लिए म्यांमार से भाग आए और बांग्लादेश के कॉक्स बाजार में शरण ली। मोमेन ने भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के साथ बांग्लादेश के मजबूत संबंधों पर जोर देते हुए कहा कि 1971 के मुक्ति संग्राम के दौरान तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान के दस लाख से अधिक लोगों ने असम और इसके आसपास के क्षेत्रों में 45 राहत शिविरों में शरण ली थी।

 

बांग्लादेश के मंत्री ने यह भी कहा कि उनके देश ने पहले ही भारत, विशेषकर पूर्वोत्तर राज्यों के लिए अपने समुद्री बंदरगाहों को खोल दिया है। उन्होंने कहा कि हाल की बाढ़ के बाद पूर्वोत्तर क्षेत्र में सड़क संचार बाधित हो गया, बांग्लादेश ने भारतीय वाहनों को पड़ोसी देश के माध्यम से असम से त्रिपुरा तक ईंधन की ढुलाई करने की अनुमति दी। केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी, असम के परिवहन और मत्स्य मंत्री परिमल सुखाबैद्य और लोकसभा सदस्य राजीप रॉय ने भी तीन दिवसीय सिलहट महोत्सव के उद्घाटन समारोह में संबोधित किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News