बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त हुआ तय, 18 मई को श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

punjabkesari.in Tuesday, Feb 16, 2021 - 12:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क: हिमालय की पहाड़ी पर स्थित प्रसिद्ध तीर्थस्थल बद्रीनाथ धाम के कपाट इस साल 18 मई को खुलने जा रहे हैं। बसंत पंचमी के पावन पर्व पर कपाट खुलने की तिथि घोषित की गई। श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अधिकारियों ने बताया कि भगवान बद्री विशाल के कपाट श्रद्धालुओं के लिए 18 मई प्रातः 4 बजकर 15 मिनट पर खोल दिए जाएंगे। 

PunjabKesari

अधिकारियों ने बताया कि 18 मई को पूजा-अर्चना के बाद श्रद्धालु भगवान बद्री विशाल के दर्शन कर सकेंगे। उत्तराखंड के चारों धाम शीतकाल के लिए बंद हैं। चमोली जिले में 3,133 मीटर की ऊंचाई पर स्थित बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त हर वर्ष वसंत पंचमी को तय किया जाता है। राजपुरोहित द्वारा लोगों की उपस्थिति में मुहूर्त निकाला गया। 

PunjabKesari
जब बद्रीनाथ के कपाट खुलते हैं, तब इसी घड़े में तिल का तेल भरकर डिमरी पुजारी बद्रीनाथ पहुंचते हैं। इस तेल से भगवान का अभिषेक किया जाता है। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में 11 मार्च को शिवरात्रि के अवसर पर तय होगी, जबकि गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम के कपाट परंपरागत रूप से अक्षय तृतीया के दिन खुलते हैं। 

PunjabKesari
तीर्थ पुरोहितों द्वारा नव संवत्सर के दिन शीतकालीन प्रवास मुखबा में गंगोत्री धाम और  शीतकालीन प्रवास खरसाली में यमुना जयंती पर यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने का समय तय किया जाता है। बता दें कि गढ़वाल हिमालयी क्षेत्र में स्थित चारधाम यात्रा सर्दी की वजह से छह माह तक बंद रहती है। हर वर्ष अप्रैल-मई में प्रारंभ होने वाली यह यात्रा छह माह तक चलती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News