बच्ची के पेट में फंसा बालों का गुच्छा, डेढ़ घंटे की सर्जरी के बाद निकला बाहर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 20, 2018 - 06:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कर्नाटक से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। डाक्टरों ने एक बच्ची के पेट से 2 किलो बालों का गुच्छा निकाला है। यह बच्ची बाल खाने की आदी थी और वह पिछले एक साल से उल्टियां कर रही थी जिस कारण उसे अस्पताल ले जाया गया जहां जांच में पता चला कि बच्ची के पेट में बालों का गुच्छा फंसा हुआ है। 

बच्ची के परिवार वालों ने बताया कि वह ठीक से खाना नहीं खा रही थी और उसे बार-बार उल्टियां भी हो रही थीं। पिछले छह महीने से बच्ची को पेट में दर्द हो रहा था। बच्ची की मां ने देखा कि उसके सिर से बाल कम हो रहे थे और उसका व्यवहार भी कुछ बदला हुआ लग रहा था। पेट दर्द और उल्टी की शिकायत के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

डॉक्टर वी. रवि गोपीनाथ ने बताया कि बच्ची रैपुंजेल सिंड्रोम से पीड़ित है। जांच में पाया कि बच्ची की आंत पर बालों का गुच्छा फंसा है। इस बिमारी के कारण बच्ची खुद को असुरक्षित महसूस कर रही थी। डॉक्टर ने बताया कि डेढ़ घंटे की सर्जरी के बाद लड़की के पेट से 1.5 से 2 किलोग्राम बाल निकाले गए। बच्ची अब ठीक है और सर्जरी के बाद उसका वजन भी 2.5 किलोग्राम बढ़ गया है। गोपीनाथ ने बताया कि यह एक दुर्लभ बीमारी है और अभी तक दुनियाभर में इस तरह के मात्र 45-50 केस ही सामने आ चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News