मोदी सरकार में युवाओं के अच्छे दिन, अस्पतालों में नियुक्त होंगे आयुष्मान मित्र

punjabkesari.in Tuesday, Jul 17, 2018 - 02:09 AM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र के महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन (एनएचपीएम) के पैनल के अंतर्गत आने वाले सभी अस्पताल उनके यहां आने वाले मरीजों को इस योजना के तहत पैकेज का लाभ उठाने में सहायता प्रदान करने के लिए ‘आयुष्मान मित्र’ नियुक्त करेंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

PunjabKesari

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के तहत सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज हासिल करने के लिए सरकारी और निजी अस्पतालों का पैनल बनाने की औपचारिक प्रक्रिया शुरु की है। इस मिशन का लक्ष्य 5 लाख रुपये प्रति परिवार सलाना कवरेज देने का लक्ष्य है। इससे करीब 10 करोड़ गरीब परिवार लाभान्वित होंगे।

PunjabKesari

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केंद्र लाभार्थियों की पहचान का भी काम रहा है और उसके तहत सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना के आधार पर गांवों में 80 फीसदी और शहरों में 60 फीसदी लाभार्थियों की पहचान की जा चुकी है। वर्ष 2018 के बजट में घोषित एबी-एनएचपीएम को सरकारी खर्चवाली दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य देखभाल योजना समझा जा रहा है।

PunjabKesari

अधिकारी ने कहा, ‘‘पैनल के हर अस्पताल में मरीजों की मदद के लिए एक आयुष्मान मित्र होगा और वह लाभार्थियों एवं अस्पताल के बीच सेतु का काम करेगा। वह सहायता डेस्क चलाएगा, पात्रता के सत्यापन के लिए दस्तावेजों की जांच करेगा।’’ लाभार्थियों को क्यूआर कोड वाले पत्र दिये जाएंगे जिसे स्कैन किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News