Axis Bank की बढ़ती ताकत: Yes Bank को पीछे छोड़कर बन सकता है UPI पेमेंट सर्विस लीडर

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2024 - 04:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: हाल के आंकड़ों के अनुसार, Axis Bank जल्द ही UPI पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के मामले में Yes Bank को पीछे छोड़ सकता है। Yes Bank फिलहाल इस क्षेत्र में सबसे बड़ा बैंक है, लेकिन स्थिति बदलने की संभावना है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के डेटा से पता चलता है कि सितंबर के अंत तक Axis Bank की स्थिति मजबूत हो सकती है।

क्या है UPI ?
यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) भारत में सबसे लोकप्रिय रियल-टाइम पेमेंट सिस्टम है, जिसका संचालन NPCI द्वारा किया जाता है। UPI का इस्तेमाल कई थर्ड पार्टी ऐप्स द्वारा किया जाता है, जिन्हें बैंक के साथ पार्टनरशिप की आवश्यकता होती है ताकि वे UPI ट्रांजैक्शंस को सुगम बना सकें।

ट्रांजैक्शन की बढ़ती संख्या
अगस्त 2024 में, Yes Bank ने 5.14 अरब UPI ट्रांजैक्शंस किए, जबकि Axis Bank ने 5.13 अरब ट्रांजैक्शंस किए। इस साल दोनों बैंकों के बीच का फासला 1.5 अरब से घटकर केवल 1.3 करोड़ रह गया है। Yes Bank का फोनपे के साथ मजबूत संबंध है, जो इसे UPI पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर की रैंकिंग में शीर्ष पर रखता है। वहीं, Axis Bank गूगल पे, एमेजॉन पे और फ्लिपकार्ट UPI जैसे कई बड़े UPI ऐप्स के साथ काम करता है।

Axis Bank की सफलता का कारण...
बैंकिंग के सूत्रों के अनुसार, Axis Bank की हालिया सफलता का मुख्य कारण इसकी रणनीतिक साझेदारियाँ हैं। Axis Bank ने फोनपे के साथ करीबी रिश्ते बनाकर जोखिम को कम किया है। पिछले कुछ समय में, जब Yes Bank में वित्तीय संकट आया था, फोनपे को कुछ समय के लिए UPI ट्रांजैक्शंस रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा था। एक वरिष्ठ फिनटेक कार्यकारी ने बताया, "Axis Bank का डिजिटल DNA Yes Bank के समान है, जिससे फोनपे ने कई ग्राहकों के खाते इस बैंक में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया।"

फोनपे को अधिक फीस देने का लिया निर्णय
UPI पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर बैंक को हर ट्रांजैक्शन के लिए 5 पैसे से लेकर 50 पैसे तक की फीस मिलती है। यह फीस कस्टमर के बैंक द्वारा पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर बैंक को दी जाती है। एक प्राइवेट बैंक के सीनियर बैंकर के अनुसार, "Axis Bank ने फोनपे को अधिक फीस देने का निर्णय लिया है, जिससे वे नए ग्राहकों को जोड़ने में सफल हो रहे हैं और Yes Bank के मौजूदा ग्राहकों को भी अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं।" इस प्रकार, Axis Bank की रणनीति और साझेदारियों ने उसे Yes Bank को चुनौती देने के लिए तैयार किया है, और आगे चलकर यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन सा बैंक UPI पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के रूप में आगे बढ़ता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News